देश-विदेश

फ्रांस के बाद अमेरिका में भी कोरोना की पांचवी लहर की आशंका, यूरोप में बढ़ते मामलों से डब्ल्यूएचओ हुआ चिंतित

फ्रांस के बाद अमेरिका में भी कोविड की पांचवीं लहर की आशंका मजबूत हो गई है। दो महीने बाद ही एक बार फिर महाद्वीप के ज्यादातर प्रांतों में कोविड के मामले बढ़ने लगे हैं, लेकिन उत्तरी व पर्वतीय क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हैं।

यूएसए टुडे में प्रकाशित जान हापकिंस यूनिवर्सिटी के शुक्रवार आंकड़ों के हवाले से शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि बुधवार को खत्म हुए हफ्ते में 29 प्रांतों में संक्रमितों का आंकड़ा पिछले हफ्ते के मुकाबले ज्यादा रहा। एक महीने पहले सिर्फ 12 प्रांतों में मामले बढ़ रहे थे। विशेषज्ञों ने बताया कि एक हफ्ते पहले की तुलना में 23 प्रांतों के अस्पतालों ने कोविड के मरीजों की संख्या में वृद्धि की सूचना दी है। यूएस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, ‘विशेषज्ञ इसके लिए कई पहलुओं को जिम्मेदार मानते हैं। इनमें वायरस के प्रसार के अनुकूल मौसम, रोग प्रतिरोधी क्षमता में गिरावट व गैर टीकाकृत लोग शामिल हैं।’ वह इस बात को भी रेखांकित करते हैं कि अमेरिका में फिलहाल कोविड की समस्या बरकरार रहने वाली है।

यूरोप में बढ़ते मामलों से डब्ल्यूएचओ प्रमुख चिंतित 

जेनेवा में संवाददाता सम्मेलन के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस ने शुक्रवार को यूरोप में बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि यूरोप में पिछले हफ्ते महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे ज्यादा मामले आए। वहां कोरोना संक्रमण के करीब 20 लाख नए मामले सामने आए, जबकि 27 हजार लोगों की जान चली गई। ताज्जुब तो यह है कि कोविड के मामले उन देशों में भी बढ़ रहे हैं, जो टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल कर चुके हैं या उसके काफी करीब हैं।

चीन के 21 प्रांतों में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण 

देश में हुआ हालिया कोरोना विस्फोट शनिवार तक 21 प्रांतों व क्षेत्रों में पहुंच गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में शुक्रवार को 75 नए मामले सामने आए।

जर्मनी : पिछले 24 घंटे में कोविड के नए मामले फिर 50 हजार पार कर गए। इससे चिंतित स्वास्थ्य मंत्री जेंस स्पान ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अतिरिक्त उपायों को अपनाने पर बल दिया। देश में कोरोना से 235 लोगों की मौत हो गई। चांसलर एंजेला मर्केल ने गैर टीकाकृत लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने की अपील की है।

रूस : देश में दैनिक मौतों का आंकड़ा एक बार फिर रिकार्ड (1,241) स्तर पर पहुंच गया। देश में 39,256 लोगों में कोरोना की पुष्टि के साथ कुल संक्रमितों का आकड़ा 93 लाख हो गया।

ब्राजील : शुक्रवार को 14,598 नए मामलों के साथ देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2,19,39,196 हो गया। इसके अलावा 267 की मौतों के साथ कुल मृतकों की संख्या 6.10 लाख हो गई।

Related Articles

Back to top button