देश-विदेश

बीजद सांसदों ने उठाया PMAY-G के पोर्टल नहीं खुलने का मुद्दा, सरकार से की ये मांग

बीजू जनता दल (बीजद) के सांसदों ने गुरुवार को राज्यसभा में केंद्र के प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पोर्टल नहीं खोलने का मुद्दा उठाया। राज्यसभा सांसदों ने पोर्टल को फौरन खोलने की मांग कि है जिससे ओडिशा के 6 लाख लोगों को फायदा मिले।

राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान, बीजद सांसद डॉ सस्मित पात्रा, डॉ अमर पटनायक और सुजीत कुमार ने केंद्र द्वारा ओडिशा के छह लाख घरों के जोड़े जाने के लिए पीएमएवाई (जी) का आवास प्लस पोर्टल नहीं खोलने का मुद्दा उठाया। इससे ओडिशा के पश्चिमी, दक्षिणी और कालाहांडी बलांगीर कोरापुट क्षेत्र के जिलों के आदिवासी लोगों को फायदा होगा।

बीजद सांसदों ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बार-बार अनुरोध के बावजूद आवास पोर्टल नहीं खोला जा रहा है, जबकि यह पोर्टल कर्नाटक के लिए 13 जनवरी, 2022 को 25 लाख घरों को जोड़ने के लिए खोला गया था। बीजद सांसदों ने आदिवासियों के फायदे के लिए तुरंत पोर्टल खोलने की मांग की।

2016 में शुरू हुई थी योजना

गौरतलब है कि केंद्र के “2022 तक सभी के लिए आवास” अभियान के तहत प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) (पीएमएवाई-जी) कार्यक्रम 20 नवंबर, 2016 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत अब तक देश भर में 1.26 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button