देश-विदेश

ब्रिटेन में ओमिक्रोन से हुई पहली मौत, तेजी से बढ़ रहे हैं नए वैरिएंट के मामले, लोगों से बूस्टर डोज लेने की अपील

ब्रिटेन में ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। अधिक जानकारी देते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने सोमवार को कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते देश में पहले कोरोना संक्रमित की मौत हुई है। ब्रिटेन में 27 नवंबर को ओमिक्रोन के पहले मामले का पता चला था। इसके बाद से ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने सख्त प्रतिबंध लगाए हैं और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को प्रभावित होने से बचाने के लिए बूस्टर डोज लेने की अपील की है। पूरे इंग्लैंड में 30 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के टीके की बूस्टर डोज के लिए सोमवार से बुकिंग शुरू हो गई है।

संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मध्य लंदन के सेंट थामस अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में लोगों की लगातार संख्या बढ़ रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने ट्विटर पर कहा कि कोरोना वैक्सीन बुकिंग सेवा वर्तमान में अत्यधिक मांग का सामना कर रही है। इसलिए अलग से टीकाकरण के केंद्र खोले जा रहे हैं। टीका के स्लाट की प्रतीक्षा करने वाले लोगों को आज, कल या फिर बाद में फिर से प्रयास करने की सलाह दी जाती है।

ब्रिटेन में तीन हजार से ज्यादा ओमिक्रोन के मामले

बता दें कि रविवार को ब्रिटेन में 1239 ओमिक्रोन के मामले दर्ज किए गए। ब्रिटेन में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 3,137 हो गई है। ब्रिटेन ने जून में लाकडाउन के प्रतिबंधों में ढील देना शुरू किया था।

डेल्टा की तुलना में बहुत तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन वैरिएंट

इस बीच, स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा कि देश में ओमिक्रोन वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है और अब लंदन में संक्रमण का लगभग 40 फीसद हिस्सा है। वहीं, एक शुरुआती तथ्यों से पता चला है कि ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा की तुलना में बहुत तेजी से फैल रहा है।

Related Articles

Back to top button