उत्तर प्रदेश

भदोही की कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए: सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा जनपद भदोही की कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा कलेक्टेªट सभागार में की गई। कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। उन्हांेने कहा कि भयमुक्त समाज की स्थापना राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री जी ने भू-माफिया, पशु तस्करांे तथा गम्भीर अपराधांे में लिप्त अपराधियों पर कार्यवाही किए जाने के सख्त निर्देश देते हुए महिलाओं एवं अनुसूचित जाति-जनजाति के व्यक्तियों की सुरक्षा किए जाने तथा थानास्तर पर एण्टी रोमियो टीम बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ‘1090’ विमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्पलाइन तथा डायल-100 के विषय में आम जनमानस को जानकारी दी जाये तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। भू-माफियाओं से मुक्त करायी गयी भूमि की सुरक्षा एवं उनका समुचित उपयोग सुनिश्चित कराया जाये। जेल में बंद माफियाओं द्वारा जेल से अपराध न संचालित न होने पाये, इसके लिए समय-समय पर जेल का आकस्मिक निरीक्षण किया जाये।

मुख्यमंत्री जी ने कच्ची एवं जहरीली शराब बनाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने तथा आॅनलाइन एफ0आई0आर0 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश देते हुए जनपद में पुलिस एवं टैªफिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवस को अधिक प्रभावी बनाया जाये। यह प्रयास किया जाये कि जनता में पुलिस एवं प्रशासन की छवि को बेहतर बने।

जनपद में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी कार्यों को समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक तरीके से पूर्ण किया जाए। उन्हांेने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब जनता को अवश्य मिलना चाहिए। इसमें लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस, आई0जी0आर0एस0 पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय से तथा गुणवत्तापरक तरीके से करंे। उन्होंने राजस्व विभाग में 05 वर्षांे से ज्यादा समय से लम्बित 410 मामलांे को अभियान चलाकर शीघ्र निस्तारित करने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि आय, जाति एवं निवास प्रमाण-पत्र बनाने में काफी समय लगाया जाता है, जिससे आवेदक को परेशानी का समाना करना पड़ता है। उन्होंने इसे गम्भीरता से लेते हुए कहा कि जिन अधिकारियों के स्तर पर एक सप्ताह से अधिक समय से आय, जाति, निवास प्रमाण-पत्र के मामले लम्बित हैं, उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। ग्राम पंचायतों को प्रभावी बनाने के लिए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि श्रावस्ती माॅडल की तर्ज पर महीने में एक बार प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया जाये।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने सी0एच0सी0, पी0एच0सी0 पर डाॅक्टरांे की उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। उन्हांेने कहा कि सरकार द्वारा समुचित दवाइयों की व्यवस्था की जाती है, फिर भी कुछ डाॅक्टरांे द्वारा मरीजों को बाहर की दवायें लिखी जाती हंै। उन्होंने इसे गम्भीरता से लेते हुए बाहर से दवाइयां लिखने वाले डाॅक्टरो के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत गांवांे की सफाई करने, आम-जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने तथा स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करानेे एवं गांवांे को शीघ्र खुले में शौच मुक्त कराने के निर्देश दिये। ऐसे अग्नि पीड़ितांे, जिनकी झोपड़ी या घर जल गये हैं और वे किसी सरकारी योजना के अन्तर्गत आच्छादित नहीं हंै, उन्हें मुख्यमंत्री आवास दिलाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री जी ने जनपद में चल रहे विकास कार्यों की 15 दिन में समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा किये जाने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि प्रत्येक कार्य के नोडल अधिकारी नामित किये जायंे, जो कार्यों की पाक्षिक समीक्षा रिपोर्ट जिलाधिकारी को उपलब्ध करायेगा।

Related Articles

Back to top button