उत्तराखंड समाचार

रात्रि भोज में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खाई झंगोरे की खीर

देहरादून : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सम्मान में शनिवार को राजभवन में आयोजित रात्रि भोज में उत्तराखंडी व्यंजनों की धूम रही। झंगोरे की खीर, कुमाऊंनी रायता और आलू-जख्या का जायका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनके परिजनों ने लिया। मधुर स्वरलहरियों के बीच रात्रि भोज का मुख्य आकर्षण शाकाहारी भोजन रहा।

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार अपने परिजनों के साथ शनिवार देर शाम दून पहुंचे। राजभवन ने पलक-पावड़े बिछाकर 14वें राष्ट्रपति का स्वागत किया। राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पॉल व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने उनका राजभवन में स्वागत किया। राष्ट्रपति, अपनी धर्मपत्नी सविता कोविंद, पुत्र, पुत्री एवं परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उत्तराखंड दौरे पर आए हुए हैं।

राजभवन परिसर में आर्मी बैंड की धुन और शहनाई की मधुर स्वरलहरियों के बीच आयोजित रात्रि भोज में राष्ट्रपति की पसंद के मुताबिक शाकाहारी भोजन का आनंद राष्ट्रपति व अन्य महानुभावों ने लिया। राष्ट्रपति ने टमाटर धनिया शोरबा का रसास्वादन किया। उनके भोजन के मेन्यू में वेजीटेबल कटलेट, कढ़ी पकोड़ा, पनीर मखनी, सब्ज बहार, कद्दू की सब्जी, पंच रत्न दाल, चावल के साथ पूरी, नान, रोटी और परांठा तो थे ही, उत्तराखंडी व्यंजनों के रूप में झंगोरे की खीर, कुमाऊंनी रायता और उत्तराखंडी मसाले जख्या में छौंके गए आलू की सब्जी राष्ट्रपति को परोसी गई। कद्दू की सब्जी को राष्ट्रपति की पसंदीदा बताया जाता है।

राष्ट्रपति ने बड़े चाव के साथ उत्तराखंडी भोजन का स्वाद लिया। उन्होंने लौकी का हलवा भी चखा। रात्रि भोज में राष्ट्रपति के परिजनों के साथ राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पाल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के साथ ही प्रोटोकॉल राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत, मुख्य सचिव एस रामास्वामी, आइएमए के कमांडेंट समेत कुल 19 महानुभाव शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button