उत्तर प्रदेश

रायबरेली में माॅडर्न रेल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण करते हुएः सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद रायबरेली के लालगंज स्थित माॅडर्न रेल कोच फैक्ट्री का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने आगामी 16 दिसम्बर को वहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को इस सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी 16 दिसम्बर को आधुनिक रेल कोच कारखाने का भ्रमण करेंगे तथा हमसफर रेल बोगियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के साथ ही एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने रेल कोच फैक्ट्री व जनसभा स्थल के निरीक्षण के उपरान्त सरस्वती हाॅल व काॅन्फ्रेंस हाॅल में आयोजित समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। कार्यक्रम स्थल सहित पूरे जनपद व उसके इर्द-गिर्द जनपदों में साफ-सफाई की व्यवस्था पूरी चाक चैबन्द दिखे। पार्किग स्थल जहां बनाया जाये वहां पर भी साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही, पेयजल एवं शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था की जाये। कार्यक्रम में आने वाली जनता को असुविधा न हो, इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त रखा जाये। सुरक्षा व्यवस्था व शान्ति व्यवस्था पूरी तरह से चुस्त-दुरूस्त रहे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा। केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हुए लोगों व उनके परिवार में खुशी और जागरूकता आयी है। स्वच्छ भारत मिशन में प्रदेश में 1 करोड़ 94 लाख परिवारों को शौचालय की सुविधा मुहैया कराना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। शौचालय निर्माण का कार्य निरंतर चलता रहेगा। शौचालय निर्माण से स्वच्छता मिशन को गति मिली है, नारी की गरिमा को सम्मान मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 8.85 लाख आवासों का निर्माण, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में लाखों महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, सौभाग्य आदि योजनाओं का लाभ दिलाने में उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। इसी प्रकार दुग्ध उत्पादन तथा गेहूँ उत्पादन में भी उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। उन्होंने कहा कि आम जन को सरकार की उपलब्धियों व योजनाओं की जानकारी दी जाये।

Related Articles

Back to top button