उत्तराखंड विकास खण्ड

संस्कृति बचाने को निकाली लोक पंचायत यात्रा

जौनसार-बावर में नई क्रांति लाने व सामाजिक सौहार्द बनाने को शनिवार सुबह बाड़वाला स्थित शिव मंदिर से दस कार व 108 बाइकों पर सवार 200 से ज्यादा लोग लोक पंचायत यात्रा का हिस्सा बने। आदर्श जौनसार-बावर निर्माण के संकल्प के साथ बाड़वाला से निकली लोक पंचायत यात्रा की बाइक रैली को बॉलीवुड अभिनेता एवं उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के उपाध्यक्ष हेमंत पांडे व एसडीएम चकराता प्रत्यूष ¨सह ने हरी झंडी दिखाकर सिद्धपीठ महासू मंदिर हनोल के लिए रवाना किया। हनोल मंदिर में रात्रि जागरण के बाद यात्रा रविवार को वापस कालसी के हरिपुर घाट लौटेगी। लोक पंचायत यात्रा का क्षेत्रीय जनता ने कालसी से हनोल तक भव्य स्वागत किया।

यात्रा रैली को रवाना करने से पहले एसडीएम ने बाड़वाला के शिव मंदिर परिसर में रुद्राक्ष का पौधा रोपा। लोक पंचायत यात्रा रैली में हिस्सा लेने आए फिल्म अभिनेता हेमंत पांडे ने कहा कि पहाड़ में संसाधनों की कमी के चलते लोग शिक्षा व रोजगार की तलाश में पलायन कर रहे हैं, जिससे गांव खाली हो रहे हैं। जौनसार-बावर के सभी गांव आबाद हैं। सांस्कृतिक विरासत को संजोए जौनसार-बावर क्षेत्र के सामाजिक एकता की मिसाल लोग देशभर में देते हैं। राजनीतिक कटुता के चलते समाज में बढ़ रही खाई पाटने को लोक पंचायत यात्रा सेतु का काम करेगी। मंदिर समित अध्यक्ष एवं एसडीएम प्रत्यूष ने कहा कि यात्रा रैली से समाज में भाईचारे का संदेश जाएगा। इससे क्षेत्र में तीर्थाटन व पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। उप निदेशक सूचना केएस चौहान ने कहा कि लोक पंचायत संगठन का कार्य सामाजिक सराकार से जुड़े मसले उठाने, लोगों के बीच मेल-जोल बढ़ाना, विलुप्त हो रही पौराणिक लोक संस्कृति को बचाने व समाज में एकजुटता लाने को प्रयास करना है। क्षेत्र में सामाजिक सौहार्द बनाने को बाड़वाला से निकली लोक पंचायत यात्रा की बाइक रैली में 200 से ज्यादा लोग शामिल हुए। यात्रा दल के सदस्य महासू मंदिर हनोल में रात्रि जागरण के बाद रविवार सुबह वाया चकराता-लखवाड़ होते कालसी पहुंचेगे। इस मौके पर यात्रा संयोजक अनिल तोमर, सेवानिवृत्त आइएफएस प्रताप ¨सह पंवार, रिटायर्ड डिप्टी कलक्टर नत्थी ¨सह तोमर, मायादत्त जोशी, डॉ. नरेंद्र चौहान, डॉ. प्रदीप उनियाल, श्रीचंद शर्मा, गंभीर चौहान, केशर नेगी, शिवानंद नौटियाल, जितेंद्र चौहान, भारत चौहान, जयपाल ¨सह, सुंदरलाल नौटियाल व कुंदन ¨सह चौहान, नत्थी ¨सह तोमर आदि मौजूद रहे।

कालसी से हनोल तक यात्रा का स्वागत: शनिवार सुबह बाड़वाला से निकली लोक पंचायत यात्रा दल में शामिल सदस्यों का कालसी, साहिया, चकराता, जाड़ी, लोखंडी, कोटी-कनासर, सावड़ा, दारागाड, त्यूणी व मैंद्रथ में क्षेत्रीय लोगों ने परंपरागत अंदाज में भव्य स्वागत किया। देर शाम हनोल पहुंची यात्रा रैली का मंदिर समिति के सदस्यों व स्थानीय ग्रामीणों ने ढोल-बाजे के साथ स्वागत कर भंडारे की व्यवस्था की। बाड़वाला व साहिया में संभव मंच के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति से पहाड़ से पलायन के चलते खाली हो रहे गांवों की पीड़ा बयां की।

 

Related Articles

Back to top button