सेहत

हफ्ते में केवल 1 घंटे एक्सरसाइज आपको ला सकती है डिप्रेशन से बाहर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादार लोग डिप्रेशन का शिकार हैं। बॉस से झगड़ा, ब्रेकअप, खुद को टाइम ना दे पाना ऐसे कई कारण हैं जिसकी वजह से आज ज्यादातर लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। डिप्रेशन से निकले के लिए लोग सालों साल दवाईयां खाते हैं, काउंसलर के पास जाते हैं लेकिन इसमें पैसे बहुत खर्च होते हैं। इसलिए हम आपको बताते हैं कि बिना डॉक्टर के पास जाए आप कैसे पा सकते हैं डिप्रेशन से छुटकारा।

ऑस्ट्रेलिया में की गई एक स्टडी और रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में केवल एक घंटे एक्सरसाइज करने से आप डिप्रेशन से बाहर आ सकते हैं।

अमेरिकन जरनल ऑफ साइकाइट्री में छपे रिपोर्ट के लिए नॉर्वे के 22000 स्वस्थ व्यस्कों पर 11 सालों तक अध्य्यन किया गया। ये वो युवक थे जो किसी प्रकार की चिंता या डिप्रेशन के शिकार नहीं थे। इस पूरी स्टडी के दौरान उनसे उनकी चिंता और डिप्रेशन के साथ उनकी एक्सरसाइज की आदतों से जुड़े सवाल किए गए।

स्टडी के दौरान जब लोगों से बात की गई तो करीब 12% लोगों ने कहा कि वो एक्सरसाइज नहीं करते जबकी बाकी लोगों ने कहा कि वो कहीं भी हों कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज जरूर करते हैं। रिसर्च में पाया गया कि ज्यादातर लोग जो एक्सरसाइज नहीं करते वो ज्यादा डिप्रेशन का शिकार होते हैं जबकि जो हफ्ते में कम से कम एक से दो घंटे एक्सरसाइज करते हैं वो किसी भी तरह के डिप्रेशन का शिकार नहीं होते हैं।

रिसर्च के दौरान 12% लोगों ने कहा कि वो किसी भी तरह की एक्सरसाइज नहीं करते हैं जबकि अन्य ने कहा कि वो हफ्ते में आधे घंटे से लेकर 4 घंटे तक एक्सरसाइज करते हैं।

लगभग 10 सालों के दौरान स्टडी में ये बात सामने आई कि ऐसे लोग जो एक्सरसाइज नहीं कर रहे थे उनमें से जहां 7% लोग डिप्रेशन के शिकार हो गए वहीं 9% लोग अन्य दूसरी तरह की चिंता के शिकार हुए।

इस पूरे रिसर्च के दौरान रिसर्चर्स को एक्सरसाइज के साथ चिंता का कोई संबंध नहीं समझ आया लेकिन उन्होंने एक्सरसाइज के साथ डिप्रेशन का संबंध खोज निकाला है।

रिसर्च की मानें तो स्टडी की शुरुआत में जिन लोगों ने कहा था कि वो किसी तरह की एक्सरसाइज नहीं करते उनमें हफ्ते में 1 से 2 घंटे तक एक्सरसाइज करने वालों की तुलना में डिप्रेशन का शिकार होने की संभावना 44% तक ज्यादा थी। इससे ज्यादा वर्कआउट करने वालों में अलग से कोई अन्य फायदा ऑबजर्व नहीं किया गया।

रिसर्च की मानें तो 12% डिप्रेशन के केस एक्सरसाइज के जरिए ठीक किए जा सकते हैं। जबकी अगर आप हफ्ते में एक बार एक्सरसाइज करते हैं तो आप खुद को डिप्रेशन में जानें से ही रोक सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक हफ्ते में केवल 150 मिनट एक्सरसाइज करने से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है और पूरा स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी और ब्लैग डॉग इन्स्टीट्यूट के प्रोफेसर सेम्यूल हार्वे द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक अगर आप दिन में कुछ घंटे फिजिकल एक्टिविटी भी करते हैं तो भी आप खुद को डिप्रेशन में जाने से रोक सकते हैं। हार्वे ने कहा कि हमारी ये स्टडी दिखाती है कि एक्सरसाइज आपके जीवन में बहुत बड़ा रोल निभाती है।

Related Articles

Back to top button