उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में ऊर्जा विभाग द्वारा दीपावली पर्व के अवसर पर प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गयी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के क्रम में ऊर्जा विभाग द्वारा दीपावली पर्व के अवसर पर प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गयी।
इस सम्बन्ध में ऊर्जा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार धनतेरस एवं दीपावली के अवसर पर विगत 03 वर्षों की भांति इस वर्ष भी पूरे प्रदेश में कटौती मुक्त विद्युत आपूर्ति की गई। धनतेरस एवं दीपावली के अवसर पर इस वर्ष निर्बाध विद्युत-आपूर्ति हेतु सभी वितरण कम्पनियों के मुख्यालय एवं जिला स्तर पर कण्ट्रोल रूम स्थापित कर वरिष्ठ अधिकारियों को स्वयं कण्ट्रोल रूम में उपस्थित रहकर अनवरत विद्युत-आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए थे। इसके अलावा, सम्बन्धित डिस्काॅम को पहले से ही ट्रांसफाॅर्मरों तथा विद्युत लाइनों का प्रारम्भिक निरीक्षण कर अनुरक्षण सम्बन्धी कार्यों जैसे ट्रांसफाॅर्मरों की लोड बैलेंसिंग, तेल की स्थिति, फ्यूज़ अर्थिंग तथा लाइनों के जम्पर्स इत्यादि को चेक करते हुए उन्हें दुरुस्त रखने के निर्देश भी मुख्यालय स्तर से जारी किए गए थे। इसके परिणामस्वरूप क्षेत्रीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने तत्परता के साथ कार्य करते हुए जहां कहीं भी आपूर्ति में बाधा आयी, उसे तत्काल ठीक कराया। सोशल मीडिया तथा कण्ट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों का तुरन्त निस्तारण कराया गया।
पिछले वर्ष की तुलना में धनतेरस के दिन अधिकतम मांग 15,328 मेगावाॅट रही, जो गत वर्ष के सापेक्ष 2.94 प्रतिशत अधिक थी। छोटी दीपावली पर ऊर्जा खपत पिछले वर्ष की तुलना में 4.98 प्रतिशत अधिक थी।
त्योहारों को ध्यान में रखते हुए नये संयोजन निर्गत करने में शुरुआत से ही काफी तत्परता बरतते हुए नवम्बर माह में 13 तारीख तक झटपट पोर्टल पर 34,722 तथा निवेश मित्र पोर्टल पर 287 संयोजन निर्गत किए गए। विभागीय हेल्पलाइन 1912 पर 4,892 शिकायतें धनतेरस एवं दीपावली पर प्राप्त हुईं, जिनमें 4,885 शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया गया। इस प्रकार विभाग द्वारा सुनियोजित ढंग से कार्य करते हुए शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को निर्बाध एवं गुणवत्तापरक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई।

Related Articles

Back to top button