देश-विदेश

अल्केश कुमार शर्मा स्मार्ट एनर्जी मीटर और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर पर प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साक्षी बने

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीआई) में सचिव, श्री अलकेश कुमार शर्मा ने आज यहां उद्योग भागीदारों को स्मार्ट एनर्जी मीटर और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर पर स्वदेशी प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण होते देखा। इस अवसर पर एमईआईटीआई में अपर सचिव श्री भुवनेश कुमार, एमईआईटीआई की समूह समन्वयक श्रीमती सुनीता वर्मा, सी-डैक, तिरुवनंतपुरम के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001MQ41.jpg

प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समारोह में श्री अल्केश कुमार शर्मा

श्री अल्केश कुमार शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया-मेक फॉर द वर्ल्ड’ के विजन को प्रौद्योगिकी के अधिक से अधिक स्वदेशीकरण और उद्योग द्वारा इसे आगे बढ़ाकर हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत आयात करने वाले देश से निर्यात करने वाले देश तक आगे बढ़ चुका है और उद्योग भागीदारों के रूप में, आप सभी इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए महान हितधारक बन चुके हैं और यह तालमेल भारत को ‘आत्मनिर्भर भारत’ बना देगा। नए और अभिनव उपकरणों के लिए एक बड़ा बाजार है, इस तकनीक का पूरा लाभ दक्षता पर है जो प्रौद्योगिकी और उद्योग के विकासकर्ता दोनों की जीत होगी और अंतत: इसका लाभ भारत को मिलेगा।

श्री भुवनेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि स्मार्ट एनर्जी मीटर और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर्स के लिए प्रौद्योगिकी का विकास एक अच्छी पहल है जब देश इसे बाहर से आयात कर रहा हो। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में इन दोनों एप्‍लीकेशनों की आवश्यकता कई गुना बढ़ जाएगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00262Q9.jpghttps://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003FT40.jpghttps://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004SU75.jpghttps://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00575LN.jpg

इससे पहले श्री रेन्जी वी. चाको, वरिष्ठ निदेशक और हेड पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ग्रुप, सी-डैक तिरुवनंतपुरम ने उद्योग भागीदारों को प्रौद्योगिकियां हस्तांतरित की हैं।

स्मार्ट एनर्जी मीटर

सी-डैक, तिरुवनंतपुरम ने ‘नेशनल मिशन ऑन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (एनएएमपीईटी)’ कार्यक्रम के तहत भारतीय मानकों के आधार पर एक स्मार्ट एनर्जी मीटर विकसित किया है और उन्नत मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (एएमआई) के लिए उपयुक्त है। स्मार्ट ग्रिड संचार प्रौद्योगिकियों के अनुरूप है और उत्‍पादन वितरित(डीजी) करने का समर्थन करता है।

स्मार्ट मीटर की यह तकनीक प्रगति इलेक्ट्रोकॉम प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष श्री अनिल महासुर और प्रबंध निदेशक श्री वीरेन्‍द्र कुमार को हस्तांतरित की गई थी।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर

सी-डैक, तिरुवनंतपुरम ने ‘नेशनल मिशन ऑन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (एनएएमपीईटी)’ के तहत भारत ईवी एसी चार्जर (बीईवीसी-एसी001) विनिर्देशों और एआईएस-138 मानकों के अनुसार एसी चार्जर विकसित किया है। चार्जर विभिन्न ग्राहक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलन योग्य हैं।

यह तकनीक श्री निमिष स्वादिया, निदेशक, मैसर्स इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम और श्री एस नागराजन, संस्थापक और एमडी, मेसर्स वेल्लोर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, वेल्लोर, तमिलनाडु को हस्तांतरित की गई थी।

Related Articles

Back to top button