उत्तर प्रदेश

सभी विकास प्राधिकरण अपने यहां माफियाओं के कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर गरीबों के लिए आवास बनाने का कार्य करें : मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि जनपद प्रयागराज तीर्थां की भूमि है। यह जनपद प्राचीन काल से धर्म, अध्यात्म, संस्कृति, शिक्षा और न्याय की पवित्र भूमि रहा है। आज प्रयागराज की धरती से एक अभिनव कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत माफिया कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना ‘शहरी’ के अन्तर्गत 76 परिवारों को आवास उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इन 76 आवासों के पीछे एक पवित्र भाव है। आज माफियाओं और दबंगों के कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर गरीबों के लिए आवास बन रहे हैं। यह अपने आप में एक संदेश है।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद प्रयागराज में 768 करोड़ रुपये लागत की 226 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इससे पूर्व, उन्होंने प्रयागराज शहर के लूकरगंज में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत माफिया के कब्जे से मुक्त भूमि पर दुर्बल आय वर्ग हेतु निर्मित 76 आवासों का लोकार्पण किया तथा लाभार्थियों से संवाद किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरण इस कार्यक्रम से जुडे़ हुए हैं। सभी विकास प्राधिकरण अपने यहां माफियाओं के कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर गरीबों के लिए आवास बनाने का कार्य करें। यह लोगों के मन में नया विश्वास उत्पन्न करेगा। यही सुशासन है, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 09 वर्ष पूर्व की थी। उत्तर प्रदेश में विगत 06 वर्षां में सुशासन को भव्य स्वरूप प्रदान किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लोगों का आवास का स्वप्न हकीकत बना है। एक गरीब को आवास का मिलना उसके स्वावलम्बन, विकास तथा सम्मान का आधार बनता है। यह उसकी आने वाली पीढ़ी के लिए नई प्रेरणा व उम्मीद भी है। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में विगत 06 वर्षां में 54 लाख गरीबों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया गया है। आने वाले कुछ समय में यहां 10 लाख नये आवास ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए उपलब्ध कराये जाएंगे। गरीबों को मिलने वाले मकान इस बात का प्रमाण हैं कि डबल इंजन की सरकार मजबूती के साथ कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत फरवरी माह में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन से प्रदेश में 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन प्रस्तावों से 01 करोड़ लोगों को नौकरी की सुविधा मिलेगी। यह डबल इंजन सरकार की ताकत है। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में हम राज्य को नये भारत के नये उत्तर प्रदेश के रूप में स्थापित कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद प्रयागराज में वर्ष 2025 के महाकुम्भ को भव्यता और दिव्यता प्रदान करने तथा दुनिया की सबसे बड़ी यूनीक इवेन्ट के रूप में प्रस्तुत करने के लिए प्रयागराज वासियों को अपने आपको तैयार करना होगा। आज लगभग 800 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास हुआ है। यह भी उसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए है। इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, जल जीवन मिशन सहित जनपद प्रयागराज के समग्र विकास की कार्य योजनाएं शामिल हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के रूप में स्थापित करने का कार्य कर रही है। वर्तमान में देश जिस रफ्तार से प्रगति कर रहा है, उस गति से वर्ष 2027 में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। प्रदेश में डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड के साथ विकास और सुशासन के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। हम सभी को इस दृष्टि से मिलकर कार्य करना होगा। यह देश नारों से नहीं, बल्कि जमीनी वास्तविकता से चलेगा। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में गरीबों को आवास, शौचालय, हर घर नल के माध्यम से जल उपलब्ध कराने, हर गरीब को 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराने के यह कार्य आज जमीनी हकीकत बने हैं। आज भारत और उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदली है। आज तीव्र वर्षा हो रही थी। माँ गंगा, यमुना तथा सरस्वती की कृपा से आज का यह कार्यक्रम बहुत भव्य हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद प्रयागराज के लिए एक कनवेंशन सेन्टर तथा विमानन क्षेत्र में अनुसंधान के लिए एक व्यवस्था बनाने की मांग की है। मुख्यमंत्री जी ने प्रयागराज विकास प्राधिकरण को कनवेंशन सेन्टर के लिए भूमि चिन्हित करते हुए डी0पी0आर0 बनाकर इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। प्रयागराज में महर्षि भारद्वाज का आश्रम है। उनका विमानन शास्त्र आज भी हमारी प्रेरणा बना हुआ है। मुख्यमंत्री जी ने जनपद प्रयागराज में फ्लाइंग क्लब की स्थापना के माध्यम से विमानन के क्षेत्र में अनुसंधान के कार्यां को आगे बढ़ाने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण तथा जिला प्रशासन से इसकी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ‘शहरी’ के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी सौंपी तथा पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को चेक प्रदान किये।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में माफियाओं के कब्जे से मुक्त करायी गयी जमीन पर तेजी के साथ कार्य को कराते हुए आज गरीबों को उनके आवास की चाभी का वितरण मुख्यमंत्री जी के कर-कमलों से हुआ है। उन्होंने कहा कि आज जिन परिवारों को आवास मिला है, उनके चेहरे की मुस्कान देखकर खुशी की अनुभूति हो रही है।
हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार ने गुण्डे, माफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की है। प्रदेश में आज लोग भयमुक्त होकर अपना कार्य कर रहे है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपराधी, माफिया, दंगाई, भ्रष्टाचारियों की पहचान करते हुए राजनीति का अपराधीकरण एवं अपराधियों का राजनीतिकरण का अंत करने का समय आ गया है। केन्द्र व राज्य सरकार ने प्रयागराज को रेल मार्ग, सड़क मार्ग, हवाई मार्ग व जल मार्ग से जोड़ा है। प्रयागराज को तीर्थों का राजा कहा जाता है। प्रदेश सरकार ने प्रयागराज को विकास का राजा बनाने में कोई कमी नहीं रखी है। महाकुम्भ-2025 में 50 करोड़ लोग भी यदि यहां पर आते हैं तो प्रयागराज उनके स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है।
औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में लोग सुंदर और समृद्ध प्रयागराज को साकार होते हुए देख रहे हैं। यह सब मुख्यमंत्री जी के अथक परिश्रम से ही सम्भव हो पाया है। आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास हुआ है, यह सभी परियोजनाएं शहर के चहुंमुखी विकास के लिए संकल्प और एक नई ऊंचाई प्रदान करेंगी। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रदेश आज कर्मयोगी के हाथ में सुरक्षित है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश का कायाकल्प हुआ है। आज प्रदेश में देश व विदेश के व्यवसायी निवेश करने के इच्छुक हैं। यह सब तभी सम्भव हो पाया है, जब प्रदेश अपनी पुरानी छवि से बाहर निकल कर कानून के राज के रूप स्थापित हुआ है।

Related Articles

Back to top button