उत्तर प्रदेश

अमृत सरोवर पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन और वाटर रिचार्जिग के लिए साबित होंगे वरदान: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के कुशल दिशा निर्देशन में भारत सरकार और  प्रदेश  सरकार की गाइड लाइन के अनुसार प्रदेश में 11097 अमृत अमृत सरोवरों के चिन्हाकन का कार्य पूरा कर लिया गया है, इसमें से 4698 अमृत सरोवर  प्राक्कलन तैयार करते हुए 1670 अमृत सरोवरो  के निर्माण का कार्य  तीव्र गति  से चल रहा है। उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्राम्य विकास विभाग की अन्य योजनाओं के साथ-साथ ष्अमृत सरोवरष् जैसी महत्वाकांक्षी, बहुआयामी और ग्रामीणोन्मुखी योजना के कार्यों को पूरी गतिशीलता संवेदनशीलता और गंभीरता के साथ संचालित किया जाए ।उन्होंने कहा है उत्तर प्रदेश के प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में 75 अमृत सरोवर बनाये जाने हैं, इस प्रकार सभी 80 संसदीय क्षेत्रो में कुल 6000 अमृत सरोवर बनाते जाने का टारगेट निर्धारित किया गया है और शासन द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक अमृत सरोवर बनाने का टारगेट है।
अपर आयुक्त मनरेगा श्री योगेश कुमार ने बताया कि जिलों में अमृत सरोवरो के चिन्हाकन की  प्रक्रिया जारी है और निर्माण कार्य शुरू कर दिए गए। सबसे अधिक 540 अमृत सरोवरो का  चिन्हांकन जौनपुर में किया गया है। अंबेडकरनगर में 260, आजमगढ़ में 337, बलरामपुर में 289, बाराबंकी में 343 ,बस्ती में 363, गोंडा में 395, महाराजगंज में 271, पीलीभीत में 293 ,प्रतापगढ़ में 393, सिद्धार्थनगर में 247, और सीतापुर में 278,और इसी तरह अन्य जनपदों में भी अमृत सरोवरों का  चिन्हांकन किया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं  चिन्हांकन और निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाए क्योंकि  निर्माण कार्याे के साथ साथ उनके किनारे अन्य विकास कार्य भी होंगे तथा वृक्षारोपण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरों के निर्माण से जहां पर्यावरण का संरक्षण व संवर्धन होगा वहीं वाटर रिचार्जिंग के क्षेत्र में यह अमृत सरोवर वरदान साबित होंगे। सरकार की मंशा है  कि अमृत सरोवर ग्रामीणों पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो और वहां पर अधिक से अधिक अवस्थापना सुविधाएं विकसित हो और लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी मिले ।उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरों के निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए ज्यादा से ज्यादा मानव दिवसों का सृजन किया जाए।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ग्राम्य विकास के कार्यक्रमों से  गांव  व गरीबों की तस्वीर बदलेगी ग्राम विकास की योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन कर लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा है कि सभी अधिकारी व कर्मचारी टीम भावना से आपसी तारतम्य बनाकर काम करें और ग्राम विकास की योजनाओं की लगातार मॉनिटरिंग की जाए।

Related Articles

Back to top button