Sunday , May 31 2020

राम मंदिर के लिए खुदाई के दौरान मिली देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियां, खंभे व शिवलिंग

अयोध्या: देश में लागू लॉकडाउन 4.0 के बीच मिली छूट के बाद कई हिस्सों में निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसी फेहरिस्त में अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण कार्य के दौरान चल रही खुदाई और समतलीकरण के बीच मंदिर और देवी देवाताओं की मूर्तियों के अवशेष मिले हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में राम मंदिर के लिए खुदाई के दौरान देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियां, खंभे, शिवलिंग और नक्काशी वाले बलुआ पत्थर मिले हैं। बता दें कि 11 मई से यहां निर्माण कार्य शुरू हुआ है।

ये सभी वस्तुएं ज़मीन को समतल करने की प्रक्रिया के दौरान मिलीं। अयोध्या के डीएम अनुज झा ने ये जानकारी देते हुए बताया कि आधे से अधिक काम पूरा हो चुका है। वहीं ट्रस्ट की ओर से कहा गया, ‘श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा दिनांक 11 मई 2020 से श्री रामजन्मभूमि परिसर में भूमि के समतलीकरण और गैंगवे हटाने का कार्य अयोध्या प्रशासन से अनुमति पश्चात प्रारम्भ कर दिया गया है। कोरोना महामारी के कारण जारी सभी निर्देशों का समुचित पालन किया जा रहा है।’ चंपत राय ने बताया कि खुदाई में दो शिवलिंग भी मिले हैं। एक शिवलिंग तो 4 फीट 11 ईंट लंबा है। इसके अलावा खुदाई में पुरातात्विक महत्व की कई चीजें मिली हैं। जैसे कलश, ब्लैक टच स्टोन के 7 पिलर, स्टैंड स्टोन के 6 स्तंभ।

ट्रस्ट के एक सदस्य बताते हैं कि प्रस्तावित राम मंदिर के पास में एक म्यूजियम भी बनेगा। इन सभी सामानों को इसी म्यूजियम में रखने पर विचार चल रहा है। बताया गया कि समतलीकरण के काम में अभी 10 मजदूर कार्य कर रहे हैं। महामारी के निमित सभी सुरक्षा निर्देशों का समुचित पालन किया जा रहा है। मास्क, सैनिटाइज़ेशन सहित सभी आवश्यक प्रावधानों का समुचित पालन किया जा रहा है। बता दें कि अभी राम मंदिर निर्माण के कार्य में जुटे ट्रस्ट का एक दफ्तर नई दिल्ली में है। लेकिन जल्द ही इसका एक ऑफिस अयोध्या में भी खोला जाएगा, जो कि पूरा कामकाज देखेगा। परिसर के पास ही नए कार्यालय का निर्माण हो चुका है और ज़रूरत का सभी सामान भी पहुंच गया है। Source Himachal Abhi Abhi

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com