Tuesday , July 23 2019

बाढ़ प्रबन्धन एवं राहत सम्बन्धित सभी कार्य समय से पूर्ण कर ले: श्रीमती स्वाति सिंह

लखनऊः बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जनता को समस्त सम्भव सहायता उपलब्ध कराने हेतु सरकार प्रतिबद्ध हैं और बाढ़ से होने वाली क्षति को न्यूनतम करने के सभी उपाय सरकार द्वारा किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, भारत सरकार के समन्वय से राज्य आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण द्वारा प्रदेश में 40 बाढ़ प्रभावित जनपदों में बाढ़ प्रबन्धन एवं राहत कार्यों के सुदृढ़ीकरण हेतु माॅक एक्सरसाइज का आयोजन कराये जाने का निर्णय लिया है। यह बात बाढ़ नियंत्रण, राज्यमंत्री श्रीमती स्वाति सिंह ने आज यहां योजना भवन के सभागार में आयोजित कार्यशाला के दौरान कही। उन्होंने समस्त अपर जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि बाढ़ प्रबन्धन एवं राहत सम्बन्धित सभी कार्य समय से पूर्ण कर लिए जायें और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंध प्राधिकरण, भारत सरकार के वरिष्ठ सलाहकार मेजर जनरल वी0के0 दत्ता ने समस्त अधिकारियों को आई0आर0एस0 (इंसीडेन्ट रेस्पाॅन्स सिस्टम) की जानकारी देते हुए कहा कि इस सिस्टम के तहत सभी अधिकारियों द्वारा आपसी समन्वय बनाकर समस्त जिम्मेदारियों को पहले से तय कर राहत कार्यों को सम्पन्न किया जाता है। प्रत्येक जनपद में इंसीडेन्ट कमाण्डर नियुक्त किया जाता है, जो कि प्रायः जिलाधिकारी होते हैं, जिनकी कमाण्ड के तहत बचाव के कार्य किए जाते हैं।

सचिव राजस्व, एवं राहत आयुक्त श्री जी0एस0 प्रियदर्शी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समय रहते बाढ़ प्रबन्धन सम्बन्धी समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित कर ली जाएं तथा इस सम्बन्ध में उपयोग में आने वाले सभी उपकरणों की माॅक एकसरसाइज के दौरान पूर्व जांच कर ली जाए।

श्री प्रियदर्शी ने जनपद स्तर पर उपलब्ध नावों एवं नाविकों को चिन्हित कर लिस्ट बनाने तथा समस्त अधिकारियों को विभिन्न शासनादेशांें के तहत राहत कैम्पों में जनता हेतु बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने एवं महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों हेतु आवश्यकतानुसार खाने-पीने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राहत आयुक्त ने अधिकारियों को प्री-टेण्डर के माध्यम से समय से कार्य सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए हैं।

कार्यशाला में प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री सुधीर सिंह चैहान, एस0डी0एम0ए0 के परियोजना निदेशक, श्री बलबीर सिंह, वित्त नियंत्रक श्री अजय गुप्ता, परियोजना निदेशक, इमरजेंसी आपरेशन श्रीमती अदिति उमराव तथा प्रदेश के 40 बाढ़ प्रभावित जनपदों के अपर जिलाधिकारियों, अपर पुलिस अधीक्षक, वायु सेना मध्य कमान प्रयागराज के अधिकारी, थल सेना मध्य कमान लखनऊ के अधिकारी, एन0डी0आर0एफ0 के अधिकारी, एस0डी0आर0एफ0 के अधिकारी एवं अन्य पैरामिलेट्री फोर्सेस के अधिकारियों सहित समस्त सम्बन्धित विभागों के राज्य स्तरीय अधिकारियो ने प्रतिभाग किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com