उत्तर प्रदेश

हाई-वे, वॉटर-वे, एक्सप्रेस-वे, बाईपास के निर्माण नए भारत की तस्वीर को प्रस्तुत करते हैं: मुख्यमंत्री

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी तथा केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज जनपद प्रतापगढ़ में 2,200 करोड़ रुपये की 05 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर विकास कार्यां से सम्बन्धित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विगत 09 वर्षां में देश में अनेक कार्य हुए हैं, यह कार्य आजादी के 65-70 वर्षां में नहीं हो सके। हाई-वे, वॉटर-वे, एक्सप्रेस-वे, बाईपास के निर्माण नए भारत की तस्वीर को प्रस्तुत करते हैं। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है। देश में अवसंरचना, गरीब कल्याण, सुरक्षा तथा वैश्विक मंच पर भारत को प्रतिष्ठा दिलाने के लिए जो कार्य हुए हैं, वह पूरी दुनिया अनुभव कर रही है। भारत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में यह नया भारत आज दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। भारत की प्रगति, चल रही कल्याणकारी योजनाओं और देश में हो रहे परिवर्तन से पूरी दुनिया अभिभूत है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के तहत प्रतापगढ़ के ‘आँवला’ का विशिष्ट उत्पाद के रूप में चयनित किया गया है। प्रतापगढ़ के किसानों ने आँवले की मिठास को देश व दुनिया में पहुंचाया है। आँवले के प्रोडक्ट को सपोर्ट करने तथा उसको नयी डिजाइनिंग के साथ जोड़ने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है। यहां के लोगों के बारे में कहा जाता है कि ‘100 पढ़ा-लिखा, एक प्रतापगढ़ा’ अर्थात एक प्रतापगढ़ी व्यक्ति 100 पढ़े लिखे लोगों के बराबर होता है। प्रतापगढ़ विकास की नयी ऊँचाइयों को छूता हुआ दिखायी दे रहा है। प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ वे सभी सुविधाएं हैं, जो एक जनपद में नागरिकों के लिए आवश्यक हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का बहुमुखी विकास हो रहा है। उत्तर प्रदेश में अवसंरचना के कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। प्रदेश में कानून-व्यवस्था और विकास के क्षेत्र में जो कार्य हो रहे हैं, वह नजीर बन रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप आज प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग निवेश के लिए आ रहे हैं। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 35 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। प्रदेश के 02 करोड़ युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सक्षम बनाने के लिए टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण का कार्यक्रम चल रहा है। उनके प्रशिक्षण का कार्यक्रम चल रहा है। आज प्रधानमंत्री जी की अनुकम्पा से उत्तर प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 54 लाख से अधिक गरीबों को एक-एक आवास उपलब्ध कराने का कार्य हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अगले वर्ष के प्रारम्भ में ही सैकड़ों वर्षां के इंतजार को समाप्त करते हुए श्रीरामलला अपने भव्य मन्दिर में विराजमान होंगे। प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर होते हुए अयोध्या को जोड़ने के लिए 4-लेन की कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए स्वयं गडकरी जी यहां आये हैं। वर्ष 2025 में प्रयागराज में दिव्य और भव्य कुम्भ होगा। इसके दृष्टिगत प्रतापगढ़ से प्रयागराज और प्रयागराज से चित्रकूट को जोड़ने के लिए भी यह मार्ग आगे बढ़ेगा। आज प्रतापगढ़ के अन्दर के मार्ग और बाईपास की आधारशिला गडकरी जी द्वारा रखी जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कल वाराणसी में जी-20 समिट से सम्बन्धित कार्यक्रम में सम्मिलित होने आए दुनिया के विभिन्न देशों के प्रतिनिधिगण वाराणसी एयरपोर्ट से वाराणसी शहर की 4-लेन कनेक्टिविटी देखकर तथा अविरल गंगा की आरती से जुड़कर अभिभूत हुए। वह लोग जगमगाती काशी को देखकर भी प्रसन्न थे। वाराणसी प्रयागराज, गोरखपुर तथा लखनऊ से 4-लेन कनेक्टिविटी से जुड़ा है।
मुख्यमंत्री जी ने आज शिलान्यास की गई परियोजनाओं के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी को बधाई देते हुए कहा कि इन परियोजनाओं में प्रतापगढ़ से अयोध्या को जोड़ने के लिए मार्ग का निर्माण महत्वपूर्ण है। आज उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था पर कोई प्रश्न नहीं उठा सकता। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार का मुख्य ध्येय ‘सबका साथ, सबका विकास’ है। उन्होंने कहा कि आज जिन 05 महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है, वह समय से पूर्ण होंगी तथा प्रदेश की जनता को उसका लाभ मिलेगा।
केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रतापगढ़ में 2200 करोड़ रुपये की लागत से पांच सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए मुझे खुशी हो रही। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है आगामी कुम्भ से पहले यह सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएं। रायबरेली से प्रयागराज तक 3200 करोड़ रुपये की लागत से 105 कि0मी0 मार्ग को 4-लेन करने का कार्य अक्टूबर, 2024 तक पूरा हो जाएगा, इसमें 33 कि0मी0 में कार्य शुरू हो गया है। प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर तक (एन0एच0-330) 1290 करोड़ रुपये की लागत से 43 कि0मी0 4-लेन चौड़ीकरण का कार्य कराया जाएगा। इस मार्ग के चौड़ीकरण से प्रयागराज से प्रतापगढ़ होकर अयोध्या आने-जाने का समय बचेगा।
श्री गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में अयोध्या में भव्य राम मन्दिर का निर्माण हो रहा है। हम सबको इसकी खुशी है। योगी जी जिस प्रकार से किसानों के लिए कार्य कर रहे हैं। मैं भी अपने क्षेत्र में किसानों के लिए कार्य कर रहा हूं। पहले किसान अन्नदाता था, अब ऊर्जादाता बन गया है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश, देश का नम्बर वन प्रदेश बनेगा। किसानों की प्रगति होगी। लोगों को रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश का इन्फ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के समान बनेगा।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नौजवानों के हाथों को काम मिले, किसानों के खेतों को पानी मिले, कानून व्यवस्था अच्छी रहे, युवाओं को रोजगार का अवसर मिले, अच्छे स्वास्थ्य व शिक्षा की व्यवस्था हो तथा जनता को रोटी, कपड़ा और मकान मिले, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का ऐसे भारत के निर्माण का सपना है। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था का जिस प्रकार निर्माण हुआ है, उसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा मिला है, जिससे राज्य का विकास हो रहा है। आज प्रतापगढ़ में 2200 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है।
केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योग आने चाहिए, जिससे रोजगार मिलेगा। सरकार का मुख्य ध्येय किसानों का विकास तथा औद्योगिक विकास है। उन्होंने कहा कि रायबरेली-प्रतापगढ़-जौनपुर मार्ग में 1200 करोड़ रुपये की लागत से 50 कि0मी0 2-लेन पेव्ड शोल्डर बाईपास का टेण्डर अगस्त 2023 में हो जायेगा। इस मार्ग में लालगंज, मोहनगंज, रानीगंज जैसे मुख्य बाजार पर ट्रैफिक जाम की समस्या हल होगी। चिलबिला से लोहिया नगर तक 333 करोड़ रुपये की लागत से 21 कि0मी0 2-लेन पेव्ड शोल्डर मार्ग का निर्माण अगस्त 2023 तक शुरू हो जायेगा। प्रतापगढ़ से गौरीगंज तक 1100 करोड़ रुपये की लागत से 70 कि0मी0 2-लेन पेव्ड शोल्डर सड़क का निर्माण दिसम्बर 2023 में शुरू हो जाएगा। इस मार्ग के बनने से अमेठी से जगदीशपुर, प्रतापगढ़ आना-जाना आसान हो जाएगा। एन0एच0-31 पर 27 करोड़ रुपये की लागत से स्ट्रीट लाइट, बस शेल्टर और कटरा तिराहे पर रोड सेफ्टी का कार्य कराया जाएगा।
इस अवसर पर आबकारी एवं मद्य निषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नितिन अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया तथा प्रतापगढ़ में संचालित विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button