उत्तराखंड समाचार

डालमिया सीमेंट भारत ने 17वें एनसीबी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में छह पुरस्कार हासिल की

देहरादून: डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड, भारत के शीर्ष सीमेंट निर्माताओं में से एक ने 17वें एनसीबी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में छह पुरस्कार जीते हैं। पुरस्कार श्री सोम प्रकाश सिंह, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री द्वारा दिए गए थे और समूह के वरिष्ठ अधिकारियों श्री महेंद्र सिंघी, प्रबंध निदेशक अवम सीईओ; श्री गणेश डब्ल्यू जिरकुंटवार, राष्ट्रीय विनिर्माण प्रमुख (DCBL), द्वारा प्राप्त किया गया । डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद ।

डीसीबीएल के लिए छह पुरस्कारों में बेलगाम प्लांट-कर्नाटक के लिए पर्यावरणीय उत्कृष्टता के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार शामिल है, डालमियापुरम-तमिलनाडु में एकीकृत सीमेंट संयंत्रों में पर्यावरण उत्कृष्टता के लिए दूसरा सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार, साथ ही सर्कुलर इकोनॉमी हासिल करने के लिए पहला सांत्वना पुरस्कार और एकीकृत सीमेंट में पर्यावरण उत्कृष्टता के लिए दूसरा सांत्वना पुरस्कार अरियालुर यूनिट- तमिलनाडु शामिल है; लंका इकाई (कैलकॉम सीमेंट), असम को ग्राइंडिंग इकाइयों में ऊर्जा उत्कृष्टता के लिए दूसरा सांत्वना पुरस्कार; बोकारो ग्राइंडिंग यूनिट-झारखंड को ग्राइंडिंग इकाइयों में पर्यावरण उत्कृष्टता के लिए तीसरा सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला है।

डीसीबीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ श्री महेंद्र सिंघी ने टिप्पणी की, “हम एनबीसी की आयोजन समिति और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय को पर्यावरणीय रूप से स्थायी भविष्य की दिशा में काम करने के लिए संवाद और मान्यता के माध्यम से उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद देते हैं। डालमिया भारत 10 स्थानों पर 14 संयंत्रों के अपने पूरे भारत में नवीन स्वच्छ प्रौद्योगिकियों को बढ़ाकर जलवायु संकट से निपटने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। यह 2040 तक कार्बन नेगेटिव बनने के लिए प्रतिबद्ध है और क्लीन एंड ग्रीन इज़ प्रॉफिटेबल एंड सस्टेनेबल के अपने व्यापार दर्शन के लिए प्रतिबद्ध है।

सम्मेलन का विषय “नेट ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन की ओर बढ़ना” था, एक आंदोलन जिसे डालमिया भारत ने 2018 में 2040 कार्बन नकारात्मक प्रतिबद्धता की घोषणा करने के लिए विश्व स्तर पर पहली भारी उद्योग क्षेत्र की कंपनी का नेतृत्व किया। यह विश्व स्तर पर सबसे कम कार्बन फुटप्रिंट्स (सीमेंट निर्माण में) में से एक के साथ बना हुआ है और संयुक्त राष्ट्र की रेस टू जीरो- और 1.5-डिग्री व्यावसायिक महत्वाकांक्षा में शामिल होने वाली भारी औद्योगिक क्षेत्र की पहली कंपनियों में से एक है।

Related Articles

Back to top button