उत्तर प्रदेश

उद्यमियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु प्रत्येक माह के तीसरे शुक्रवार को उद्यमी दिवस का आयोजन किया जाये: डा0 नवनीत सहगल

लखनऊः अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने निर्देश दिए हैं कि उद्यमियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु प्रत्येक माह के तीसरे शुक्रवार को उद्यमी दिवस का आयोजन किया जाये। इस दिन उद्यम सारथी ऐप पर सभी जिलों के जिला उद्योग अधिकारी वर्चुअल जुड़े रहें। इसके साथ ही प्रमुख बैंको के अधिकारियों को उद्यम सारथी ऐप से कनेक्ट किया जाय, ताकि उद्यमियों की समस्याओं और जिज्ञासाओं को मौके पर ही समाधान सुनिश्चित हो सके।
डा0 सहगल निर्यात प्रोत्साहन भवन में उद्यम सारथी ऐप की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्यम सारथी अप्लीकेशन पर एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) के लिए प्रत्येक सप्ताह वेबिनार किया जाय और ई-मार्केट प्लेस से लिंक किया जाय। उन्होंने कहा कि उद्यम सारथी’’ ऐप को 50000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। वर्तमान में इस पर 100 से अधिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट उपलब्ध है, इसकी संख्या को और बढ़ायें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी 75 जिलों के उद्यमियों को इस एप से जोड़ने के लिए विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया जाय।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि उद्यमिता को बढ़ावा देने तथा उत्पादन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ‘‘उद्यम सारथी’’ ऐप शुरू किया गया है। इस ऐप में ओडीओपी उत्पादों तथा उद्यमिता विकास कार्यक्रमों से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसके अतिरिक्त उद्यमियों के सफलता की कहानी का संग्रह, एमएसएमई से संबंधित प्रोजेक्ट रिपोर्टस् तथा विशेषज्ञ वार्ता के साथ-साथ इकाई स्थापित करने से संबंधित समस्त आवश्यक जानकारियांे को इस ऐप पर अपलोड किया गया है। इस एप्लिकेशन से नया व्यवसाय शुरू करने, डिजिटल मार्केटिंग, आयात-निर्यात तथा जीएसटी व आयकर के नियमों के बारे में पूर्ण जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।
डा0 सहगल ने बताया कि यह ऐप युवाओं को एक सफल उद्यमी बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही नौकरी चाहने वालों को नौकरी का प्रदाता बनाने में सहयोग कर रहा है। उद्यम सारथी ऐप एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां सभी ओडीओपी आउटलेट को सम्पूर्ण विवरण के साथ सूचीबद्ध किया गया है। इसके साथ ही इस ऐप पर केन्द्रीय, राज्य तथा बैंक की योजनाएं वीडियो और पी0डी0एफ0 फार्म मंे उपलब्ध कराई गई है तथा औद्योगिक, व्यावसायिक और पंजीकरण ट्यूटोरियल का समावेश भी किया गया है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट तथा विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण के आवेदन हेतु एक मंच प्रदान किया गया है। इसके तहत इच्छुक व्यक्ति ओडीओपी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

Related Articles

Back to top button