उत्तर प्रदेश

सेवा में सहयोग के लिए व्याह्ट्सएप नंबर 9415303193, राशन/सामग्री/धन करें दान

लखनऊ: कोरोना महामारी के खिलाफ मुकाबले में विद्या भारती के सहयोग की हर तरफ प्रशंसा हो रही है। किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय परिसर स्थित पावर ग्रिड विश्राम सदन में संचालित दत्तोपंत ठेंगड़ी क्वैरेन्टाइन और सेवा केंद्र का शुक्रवार को कुलपति डॉ. एम. एल. बी. भट्ट ने औचक निरीक्षण किया। डॉ. भट्ट के साथ केजीएमयू के सीएमएस डॉ. एस. एन. शखवार, डॉ. नरसिंह रावत, आईएमए के सचिव डॉ. जे. डी. रावत ने भी परिसर में संचालित सेवाओं का जायजा लिया, सभी ने केजीएमयू के महिला और पुरूष स्टाफ के लिए दी जा रही सुविधाओं का निरिक्षण करने के बाद विद्या भारती के साथ इस केन्द्र के श्रेष्ठ संचालन के लिए सहयोगी संगठनों वैदिक सेवा न्यास और यूनाइट फाउण्डेशन की प्रशंसा की।

कुलपति डॉ. एम. एल. बी. भट्ट ने कहा कि विश्राम सदन की व्यवस्था और सेवा भवना से केजीएमयू का स्टाफ बेहद संतुष्ट है। वहीं आइएमए के सचिव डॉ. जे. डी. रावत ने विश्राम सदन में लगे स्टाफ को सेवा कार्यों के दौरान एहतियात बरतने की सलाह दी, तो केजीएमयू के कोऑर्डिनेटर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. नरसिंह वर्मा ने सभी स्टाफ सदस्यों को जागरूकता के साथ किसी भी तरह की अफवाह से बचने और सावधानी के साथ सेवा कार्यों के दौरान अपना पूरा ध्यान रखने के बारे में सचेत किया।

वैदिक सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. श्यामलेश कुमार तिवारी ने बताया कि सेवा केन्द्र में हर दिन 60 से 100 लोग भोजन करते हैं। वहीं सेंटर पर केजीएमयू के विभिन्न विभागों के स्टाफ और टेक्निशियन्स के लावा नर्सेज विश्राम करती हैं। गौरतलब है कि कोरोना वॉरियर्स के लिए महामारी काल में घर से आना जाना बेहद मुश्किल हो रहा है। कोविड-19, कोरोना के संक्रंमण के मद्देनजर संपूर्ण परिसर को हर दिन सैनिटाइज करने के साथ ही साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

गौरतलब है कि दत्तोपंत ठेंगड़ी क्वैरेन्टाइन और सेवा केंद्र को 1 अप्रैल 2020 से संचालित किया जा रहा है। जिसमें क्वैरेन्टाइन कक्ष के अतिरिक्त सामान्य विश्राम कक्ष भी स्थापित किए गए हैं। सेंटर का संचालन विद्या भारती और प्रबंधन भाऊराव देवरस सेवा न्यास के द्वारा वैदिक सेवा न्यास और यूनाइट फाउन्डेशन के संयुक्त सहयोग से किया जा रहा है। विश्राम सदन में कुल 25 कमरों में 142 बेड की व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई है।

यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित ने बताया कि दत्तोपंत ठेंगड़ी क्वैरेन्टाइन और सेवा केंद्र के कार्यों से प्रभावित होकर शुद्ध दूध समूह भी केजीएमयू के चिकित्सा स्टाफ की सेवा के लिए हर दिन दूध और मट्ठे का नि:शुल्क योगदान दे रहा है। शुद्ध दूध के मालिक प्रशांत उपाध्याय ने बताया कि शुद्ध दूध केजीएमयू के अलावा भी विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से कोरोना काल में जनसेवा के कार्यों मे योगदान दे रहा है।

विद्या भारती के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा के मुताबिक परिसर में हर दिन सेंटर पर ठहरने वालों के लिए पूरी तरह स्वच्छ कमरों के साथ बेडिंग और सैनिटाइज्ड शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। विश्राम सदन में चिकित्सकों, स्टाफ के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन की व्यवस्था तीन समय पर चाय के साथ की जा रही है। जिसमें विभिन्न संस्थाओं और महानुभावों से प्राप्त दान, राशन और विभिन्न प्रकार के सहयोग से किया जा रहा है। इस केन्द्र में अपना योगदान करने के इच्छुक सज्जन व्याह्टसएप नंबर 9415303193 पर दान/राशन का विवरण/सामग्री/ किसी भी प्रकार का सहयोग दे सकते हैं, अपना विवरण व्हाट्सएप करके फोन पर संपर्क करें, सामग्री का संकलन आपकी सूचना प्राप्त होने पर हमारे द्वारा किया जाएगा। आपकी सुरक्षा की कामना के साथ जरूरतमंदों तक आपकी भवनाअनुरूप सेवा पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।

Related Articles

Back to top button