उत्तर प्रदेश

अन्त्योदय कार्डधारकों को निःशुल्क चने का वितरण होगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने अंत्योदय कार्डधारकों में निःशुल्क चने का समानुपातिक रूप से आवंटित किये जाने का निर्णय लिया है। यह चना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना एवं आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत प्रदेश को आवंटित किया गया था। इस योजना की समाप्ति के बाद 3071.39 मीट्रिक टन चना अवशेष बचा हुआ था, जिसे मार्च, 2021 के नियमित वितरण के साथ वितरित किया जाएगा।
यह जानकारी प्रदेश के अपर आयुक्त खाद्य श्री अनिल कुमार दुबे ने देते हुए बताया कि खाद्य आयुक्त श्री मनीष चैहान ने इस सम्बन्ध में प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं।
श्री दुबे ने बताया कि सम्बन्धित ब्लाक के उचित दर विक्रेता के यहां मौजूद/अवशेष चने की मात्रा एवं संबंधित ब्लॉक गोदाम पर उपलब्ध मात्रा के अनुसार समानुपातिक रूप से उचित दर विक्रेता के यहां सम्बद्ध अंत्योदय राशन कार्डों की संख्या के अनुरूप वितरण स्केल का निर्धारण किया जाएगा और तदनुसार ब्लाॅक गोदाम से उचित दर विक्रेताओं को चने की निकासी कराई जाएगी, ताकि संबंधित विकास खण्ड में चने का वितरण स्केल समान हो।
अपर आयुक्त ने बताया कि जिन उचित दर विक्रेताओं के यहां अन्त्योदय राशन कार्ड सम्बद्ध नहीं है तथा उनके पास चने की मात्रा अवशेष है, उस मात्रा का वितरण नजदीकी उचित दर विक्रेता के यहां सम्बद्ध अंत्योदय कार्ड धारकों में समान रूप से वितरण स्केल निर्धारित करते हुए वितरण कराया जाएगा
श्री दुबे ने बताया कि जिस उचित दर विक्रेता के यहां सम्बद्ध अन्त्योेदय राशन कार्डों के अनुसार समानुपातिक रूप से वितरण हेतु चने की आवश्यकता हो, उसके अनुसार ब्लाॅक गोदाम में उपलब्ध मात्रा से ई-चालान जनरेट कर उचित दर विक्रेता को चना उपलब्ध कराया जाएगा। चने का समानुपातिक रूप से पारदर्शी वितरण अनिवार्यतः जिलाधिकारी द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी की उपस्थिति में ही किया जाएगा। साथ ही वितरण अभिलेख अनिवार्य रूप से संरक्षित रखे जाएंगे।

Related Articles

Back to top button