उत्तर प्रदेश

प्रदेश के अन्तर्राज्यीय/अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर पड़ने वाले मार्गों पर बनेंगे भव्य व आकर्षक गेट: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में प्रदेश के महत्वपूर्ण मार्गों/सेतुओं पर प्रवेश द्वार के निर्माण एवं अन्य सौन्दर्यीकरण के कार्य तथा धार्मिक स्थलों को मुख्य मार्ग से जोड़ने हेतु मार्गों के निर्माण, चौड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण/सौन्दर्यीकरण योजनान्तर्गत प्रदेश के अन्तर्राज्यीय/अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर पड़ने वाले मार्गों पर भव्य व आकर्षक द्वारों का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जायेगा। यही नहीं इस योजना के तहत द्वारों के पास उच्च स्तरीय व आकर्षक प्रकाश व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी। 104 गेट के निर्माण कार्यं व प्रकाश व्यवस्था हेतु रू0 01 अरब 21 करोड़ 50 लाख 40 हजार की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति उ0प्र0 शासन द्वारा प्रदान की गयी है। साथ ही इन 104 कार्यों हेतु उ0प्र0 शासन द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत रू0 30 करोड़ 60 लाख की धनराशि आवंटित भी की गयी है। इस सम्बन्ध में आवश्यक शासनादेश उ0प्र0 शासन लोक निर्माण विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है।
इन 104 कार्यों में अन्तर्राज्यीय/अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर 02 लेन मार्ग पर गेट एवं प्रकाश व्यवस्था के कुल 93 कार्य तथा अन्तर्राज्यीय/अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर 04 लेन मार्ग पर गेट एवं प्रकाश व्यवस्था के कुल 11 कार्य सम्मिलित हैं। जारी शासनादेश में कार्य की विशिष्टियां, मानक व गुणवत्ता की जिम्मेदारी सुनिश्चित कराये जाने तथा कार्य ससमय पूर्ण कराने हेतु सम्बन्धित मुख्य अभियन्ता को निर्देश दिये गये हैं।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिये हैं कि इन कार्यों में वित्तीय नियमों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाय तथा जारी शासनादेश में उल्लिखित दिशा-निर्देशों का अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।
ज्ञातव्य है कि उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा पूर्व में ही घोषणा की गयी थी कि प्रदेश की अन्तर्राज्यीय/अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं को जोड़ने वाली 02 लेन व 04 लेन सड़कों पर (सीमा स्थल पर) भव्य व आकर्षक द्वार बनाये जायेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन प्रारम्भ हो गया है। उपमुख्यमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि इन गेटों पर एक तरफ- ‘‘उत्तर प्रदेश में आपके आगमन के लिये धन्यवाद तथा दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में आने पर आपका स्वागत है’’ जैसे सम्मान सूचक शब्दों को लिखा जायेगा। यही नहीं यहॉ पर प्रकाश की बहुत ही आकर्षक व मनोहर व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी।

Related Articles

Back to top button