उत्तर प्रदेश

अल्पसंख्यक समुदायों के शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक उत्थान हेतु सरकार कृत संकल्प

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, वक़्फ़ एवं हज, राजनैतिक पेंशन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने बताया है कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों के शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए सतत् प्रयत्नशील है। सरकार का प्रयास है कि अल्पसंख्यक समुदायों के जीवन स्तर में वांछित सुधार आए और वह जागरुक होकर अपने दायित्वों का बेहतर ढंग से निर्वहन कर सकें। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु कृतसंकल्पित है।
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने आज यहां बताया कि अल्पसंख्यक विभाग द्वारा शादी अनुदान, पूर्वदशम व दशमोत्तर छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति जैसे कार्यक्रमों को चलाया जा रहा है। इसके साथ ही प्रि-मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक तथा मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति सहित प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम जैसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।
श्री नंदी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य व केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाए, जिससे यह वर्ग योजनाओं का सही रूप से लाभ प्राप्त कर सके। उन्होंने बताया के अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से अल्पसंख्यकों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। इसका लाभ अल्पसंख्यक वर्ग के मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय के व्यक्ति उठा सकते हैं।
श्री नंदी ने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं वाली योजनाओं में किसी भी प्रकार की शिथिलता और उदासीनता नहीं बरती जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का समय से भुगतान किया जाए ताकि विद्यार्थी अपनी शिक्षा सुचारू रूप से जारी रख सकें।

Related Articles

Back to top button