देश-विदेश

“हुनर हाट”, सरकार का “कौशल को काम” और “हुनर को सम्मान” का सशक्त अभियान है: मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज रामपुर (यूपी) में कहा कि “हुनर हाट”, सरकार का “कौशल को काम” और “हुनर को सम्मान” का सशक्त अभियान है।

रामपुर के नुमाइश ग्राउंड, पनवड़िया में 18 से 27 दिसंबर 2020 तक आयोजित हो रहे “हुनर हाट” की पूर्व संध्या पर आज प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा कि “हुनर हाट”, “आत्मनिर्भर भारत” के संकल्प को पूरा करने और देश के कोने-कोने के हुनरमंद कारीगरों, दस्तकारों, शिल्पकारों को बड़े पैमाने पर रोजगार और रोजगार के अवसरों से जोड़ने का मजबूत अभियान साबित हुआ है।

श्री नकवी ने कहा कि रामपुर में “हुनर हाट” का उद्घाटन कल 18 दिसंबर को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग मंत्री श्री नितिन गडकरी करेंगे। मुख्य अतिथि के रूप में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन श्री विनय कुमार सक्सेना; उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह एवं उत्तर प्रदेश के जल शक्ति राज्यमंत्री श्री बलदेव सिंह औलख रहेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि “हुनर हाट”, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “वोकल फॉर लोकल” के आह्वाहन को साकार करने के साथ ही “स्वदेशी मिशन” को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

श्री नकवी ने कहा कि देश के अलग-अलग भागों में आयोजित हुए “हुनर हाट” में रामपुर के दस्तकारों-शिल्पकारों को भी मौका मुहैया कराया गया था, आज खुद “हुनर हाट”, रामपुर के दरवाजे पर है जहाँ देश भर के दस्तकार अपने नायाब स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों के साथ मौजूद हैं।

श्री नकवी ने कहा कि रामपुर में आयोजित हो रहे “हुनर हाट” में देश के कोने-कोने के स्वदेशी दुर्लभ उत्पाद और देश के हर हिस्से से लजीज़ पकवान उपलब्ध हैं। इसके अलावा देश के प्रसिद्द कलाकारों द्वारा हर रोज प्रस्तुत किये जाने वाले पारम्परिक सांस्कृतिक कार्यक्रम यहाँ आने वाले लोगों के लिए प्रमुख आकर्षण होंगे। इस “हुनर हाट” में “अनेकता में एकता की संस्कृति” का जीता-जागता एहसास लोग कर सकेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि रामपुर के “हुनर हाट” में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार, आँध्रप्रदेश, झारखण्ड, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल एवं अन्य क्षेत्रों से हुनर के उस्ताद कारीगर अपने साथ लकड़ी, ब्रास, बांस, शीशे, कपडे, कागज़, मिटटी आदि के शानदार उत्पाद लेकर आये हैं।

श्री नकवी ने कहा कि वुड आयरन के उत्पाद, लकड़ी एवं मिट्टी के खिलौने, हैण्डलूम के उत्पाद, पारम्परिक जड़ी-बुटिया, हर्बल उत्पाद, रामपुरी चाकू, रामपुरी वायलिन, खादी के उत्पाद, ब्लैक पॉटरी, बांस-बेंत के सामान, ड्राई फ्लावर्स, ऑइल पेंटिंग, बाघ प्रिंट आदि के शानदार-जानदार उत्पाद रामपुर के “हुनर हाट” में उपलब्ध हैं।

“हुनर हाट”, रामपुर में 18 और 19 दिसंबर को सुशील जी महाराज द्वारा “श्री राम राज्य” पर आधारित मंत्रमुग्ध कर देने वाली रामलीला लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र होगी।

इसके अलावा जाने-माने गीत-संगीत के क्षेत्र के नाम रेखा राज; प्रेम भाटिया (20 दिसंबर); भूपेंद्र सिंह भूप्पी (20 दिसंबर); स्मिता राव (21 दिसंबर); असलम साबरी (22 दिसंबर); शिबानी कश्यप (23 दिसंबर); राजू श्रीवास्तव (24 दिसंबर); एहसान कुरैशी (25 दिसंबर); हमसर हयात निज़ामी (26 दिसंबर) जैसे प्रसिद्द कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये जाएंगे। 27 दिसंबर को “कवि सम्मेलन” का आयोजन किया जायेगा जहाँ देश के प्रसिद्द कवि-शायर डा. अनामिका अंबर, पॉपुलर मेरठी, डा. सुनील जोगी, डा. सुरेश अवस्थी, निकहत अमरोहवी, शम्भू शिखर, मनवीर मधुर, डा. सरिता शर्मा, मंजर भोपाली, सुदीप भोला, गजेंद्र सोलंकी अपनी कविता-शायरी से लोगों को रूबरू करेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि रामपुर का “हुनर हाट” ई प्लेटफार्म http://hunarhaat.org पर भी देश-विदेश के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा जहाँ लोग सीधे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के स्वदेशी सामानों को देख एवं खरीद सकेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि पिछले लगभग 5 वर्षों में 5 लाख से ज्यादा भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार-रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले “हुनर हाट” के दुर्लभ हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान लोगों में काफी लोकप्रिय हुए हैं।

अगला “हुनर हाट”, “वोकल फॉर लोकल” थीम के साथ शिल्प ग्राम, लखनऊ में 22 से 31 जनवरी 2021 को आयोजित होगा।

आने वाले दिनों में “हुनर हाट” का आयोजन जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, मुंबई, हैदराबाद, नई दिल्ली (इंडिया गेट), रांची, कोटा, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि आदि स्थानों पर होगा।

Related Articles

Back to top button