देश-विदेश

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पर्यटन सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 11 फरवरी, 2022 को नई दिल्ली में पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन पर भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा तथा ऑस्ट्रेलिया सरकार की ओर से सांसद, व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री माननीय दान तेहान द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

यह समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाएगा और पर्यटन में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार को प्रोत्साहित करेगा। समझौता ज्ञापन पर्यटन से संबंधित  सूचना व डेटा के आदान-प्रदान; पर्यटन हितधारकों, विशेष रूप से होटल और टूर ऑपरेटरों के बीच सहयोग; पर्यटन और आतिथ्य में प्रशिक्षण व शिक्षा प्रदाताओं के बीच सहयोग व आदान-प्रदान; पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों में निवेश; टूर ऑपरेटरों, थोक व्यापारी, मीडिया और विचारों को प्रभावित करने व्यक्तियों के दौरे; उच्च गुणवत्तापूर्ण, सुरक्षित, नैतिक और सतत पर्यटन विकास; प्रमुख सांस्कृतिक, कलात्मक और खेल आयोजनों में रुचि; परस्पर देशों में लागू कानूनों, नियमों और निर्देशों पर यात्री शिक्षा के लिए अवसर और बहुपक्षीय मंचों में पर्यटन पर आपसी सहयोग आदि क्षेत्रों में सहायता प्रदान करेगा।

ऑस्ट्रेलिया भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन सृजन करने वाले बाजारों में से एक है (2019 में देश में विदेशी पर्यटकों के आगमन में चौथे स्थान पर है और देश में विदेशी पर्यटकों के कुल पर्यटन हिस्से में 3.4 प्रतिशत का योगदान देता है)। ऑस्ट्रेलिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर इस महत्वपूर्ण स्रोत बाजार से पर्यटकों के आगमन को बढ़ाने में सहायक होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पहले 18.11.2014 को पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर  समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। उक्त समझौता ज्ञापन की रूपरेखा के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्यटन पर संयुक्त कार्य समूह की तीन बैठकें आयोजित की गईं। उपरोक्त समझौता ज्ञापन, वर्ष 2019 में समाप्त हो गया था।

समझौता ज्ञापन ने दोनों देशों के बीच पर्यटक यातायात को बढ़ावा देने में मदद की। पिछले कुछ वर्षों में भारत यात्रा पर आ रहे ऑस्ट्रेलिया के पर्यटकों की संख्या में निरंतर वृद्धि हुई है। 2016 में, 2,93,625 ऑस्ट्रेलियाई पर्यटक भारत आए थे तथा 2019 में पर्यटकों की संख्या बढ़कर 3,67,241 हो गयी। इसी तरह, ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले भारतीयों की संख्या भी 2,62,250 से बढ़कर 2019 में 5,89,539 हो गई। 27 नवंबर 2014 से, ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को, भारत इलेक्ट्रॉनिक पर्यटक वीजा की पेशकश कर रहा है।

वर्तमान में, पर्यटन मंत्रालय का 45 देशों के साथ समझौता है। उम्मीद है कि महामारी के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्यटन के क्षेत्र में हुआ वर्तमान समझौता, दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देगा।

Related Articles

Back to top button