देश-विदेश

भारत शीघ्र आगामी संयुक्त कृषि कार्य बैठक की मेजबानी करेगा: श्री तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर से आज कृषि भवन, नई दिल्ली में फिलीपींस के कृषि मंत्री श्री विलियम डार ने प्रतिनिधिमंडल सहित मुलाकात की। इस दौरान श्री तोमर ने आश्वासन दिया कि भारत जल्द ही आगामी संयुक्त कृषि कार्य बैठक की मेजबानी करेगा, जिसमें सभी द्विपक्षीय कृषि मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

श्री तोमर ने सभी का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए श्री डार की दिल्ली यात्रा के साथ-साथ भारत और फिलीपींस के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रसन्नता व्यक्त की। श्री तोमर ने व्यापार और कृषि क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों पर संतोष व्यक्त करने के साथ ही कृषि क्षेत्र में फिलीपींस के लोगों की कड़ी मेहनत पर प्रसन्नता व्यक्त की और उनसे कृषि क्षेत्र में फिलीपींस के नए अनुसंधान के बारे में अपने ज्ञान व अनुभव को भारत के साथ साझा करने का अनुरोध किया। श्री तोमर ने कहा कि दोनों देशों में चावल का काफी उपभोग होता है और चावल प्रिय देश हैं, जिससे ये भौगोलिक रूप से समरूप और एक-दूसरे से घनिष्ठ हो जाते हैं।

फिलीपींसकेकृषिमंत्रीश्रीडारनेकृषिएवंअन्यक्षेत्रोंमेंदोनोंदेशोंकेअच्छेसंबंधोंकीसराहनाकी।उन्होंनेउल्लेखकियाकिभारतकेफिलीपींस के साथ बेहतर संबंध है। वर्तमानमेंभारत, आर्थिकक्षेत्रमेंमहत्वपूर्णभूमिकानिभारहाहै।श्रीडारनेजैविकऔरगैर-जैविकक्षेत्रजैसेबेहतरकृषिउत्पादोंकेक्षेत्रमेंभारतकेसाथकामकरनेकीइच्छाव्यक्तकी।उन्होंनेजोरदियाकिप्रकृतिकोप्रभावितकिएबिनादोनोंदेशोंकोजैविकउत्पादोंकेक्षेत्रमेंसंतुलितदृष्टिकोणअपनानाचाहिए।श्रीडारनेकिसानोंकीआयदोगुनीकरनेकेभारतसरकार केविचारपरप्रकाशडालते हुए स्थानीयकिस्मकीकृषिकोबढ़ावादेनेकेलिएएक-दूसरेकेसाथमिलकरकामकरनेकास्वागतकिया।उन्होंने कहाकिभारतअपनेस्तरपरजेडब्ल्यूजीबैठककरें, जोगत वर्षसेमहामारीकेकारणलंबितहै।

Related Articles

Back to top button