देश-विदेश

मेजर कैविटी फॉर्मेशन पर सफलतापूर्वक बातचीत के बाद भारत की सबसे लंबी एस्केप टनल बनाई गई

यूएसबीआरएल (उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक) हिमालय के माध्यम से ब्रॉड-गेज रेलवे लाइन के निर्माण के लिए भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई एक राष्ट्रीय परियोजना है, जिसका उद्देश्य कश्मीर क्षेत्र को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ना है। 15 दिसंबर, 2022 को यूएसबीआरएल परियोजना के कटरा-बनिहाल खंड पर सुंबर और खारी स्टेशनों के बीच एस्केप टनल टी-49 को जोड़कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है। एस्केप टनल की लंबाई 12.895 किमी है। यह भारत की सबसे लंबी एस्केप टनल है और एस्केप टनल को जोड़ने के दौरान टनल की लाइन और लेवल को सटीक रूप से हासिल किया जाता है। यह उपलब्धि मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/यूएसबीआरएल श्री एस.पी. माही की उपस्थिति में उनके अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम के बल पर हासिल की गई है।

यह हॉर्सशू के आकार की एक उन्नत सुरंग है, जो खोड़ा गांव में उत्तर की ओर खोड़ा नाला पर पुल संख्या 04 को पार करने के बाद दक्षिण की ओर सुंबर स्टेशन यार्ड और सुरंग टी-50 को जोड़ती है। सुम्बरिस में दक्षिण छोर की ऊंचाई लगभग 1400.5 मीटर और उत्तरी छोर पर 1558.84 मीटर है। टनल के अंदर रूलिंग ग्रेडिएंट 80 में 1 है। बोरिंग साउथ पोर्टल, नॉर्थ पोर्टल और तीन मार्गों यानी उरनिहाल (323 मीटर), हिंगनीअदित (280 मीटर) और कुंदन अदित (739 मीटर) के माध्यम से विभिन्न चेहरों से की गई थी।

टनल टी-49 एक ट्विन ट्यूब टनल है, जिसमें मेन टनल (12.75 किलोमीटर) और एस्केप टनल (12.895 किलोमीटर) शामिल हैं, जो हर क्रॉस पैसेज पर 33 क्रॉस-पासेज से जुड़ी हैं। मुख्य सुरंग खनन पहले ही पूरा हो चुका था और अंतिम चरण का काम तीव्र गति से चल रहा है। सुरंग का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया गया है, जिसमें आपात स्थिति में बचाव और बहाली कार्यों को सुगम बनाने के लिए एस्केप टनल का प्रावधान किया गया है। एस्केप टनल युवा हिमालय के रामबन गठन से होकर गुजरती है और इसके अलावा, खोड़ा, हिंगनी, कुंदन नाला आदि जैसे चिनाब नदी के विभिन्न डिस्ट्रीब्यूटरीज/नालों को एलाइनमेंट के साथ पार करती है, जिससे खनन अत्यधिक चुनौतीपूर्ण कार्य बन जाता है।

निर्माण के दौरान शियरजोन, पर्च्ड एक्विफर, और अत्यधिक संयुक्त चट्टान द्रव्यमान, अत्यधिक निचोड़ने की चट्टान की समस्या और पानी की भारी अंतर्ग्रहण जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उत्तरी छोर पर, सुरंग एलाइनमेंट कार्बनसियस फिलाइट के बहुत कमजोर शियरजोन से होकर गुजरता है। सुरंग खनन बहुत चुनौतीपूर्ण था और सुरंग खोदने के दौरान कई आश्चर्य देखने को मिले। कुंदन और सीरन के बीच कई स्थानों पर सुरंग खोदने के दौरान अत्यधिक विकृतियां देखने को मिली, लेकिन इन चुनौतियों से सफलतापूर्वक पेशेवर तरीके से निपटा गया। साथ ही 21.03.2021 को सीएच 12/538 उत्तर पोर्टल के पास बेहद खराब रॉक मास के कारण, नम से गीले भूजल की स्थिति के साथ रॉक मास की ताकत 5 एमपीए और आरक्यूडी (रॉक क्वालिटी) <10 से अधिक नहीं थी। परिकलित आरएमआर (रॉक मास रेटिंग) 18 है, जीएसआई (जियोलॉजिकल स्ट्रेंथ इंडेक्स) 26 है और बेसिक आरएमआर (रॉक मास रेटिंग) 16 है। कैविटी लोकेशन के पास वर्टिकल ओवर बर्डन 150 मीटर था। कैविटी का आकार क्रॉउन से लगभग 3 मीटर लंबा और 15 मीटर ऊंचा था, द्रव्यमान का निरंतर प्रवाह भी देखा गया था और ईटी (एस्केप टनल) में सुरंग बनाना बाद में स्थगित कर दिया गया था। टनल फेस को तुरंत स्थिर कर दिया गया और फेस को सील कर दिया गया। विस्तृत जांच की गई और कैविटी में भाग लेने के लिए विस्तृत कार्यप्रणाली को अंतिम रूप दिया गया और कैविटी की बातचीत कर कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया।

सुरंग का निर्माण न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (एनएटीएम) द्वारा किया गया है, जो ड्रिल और ब्लास्ट प्रक्रियाओं की एक आधुनिक तकनीक है। यद्यपि सुरंग का बोरिंग कार्य, दोनों दिशाओं से मिलाने के बिंदु तक शुरू किया गया था, एक बिंदु पर दोनों सिरे सटीकता से मिलते हैं। यह सावधानीपूर्वक योजना और टनलिंग कार्य के सटीक निष्पादन का परिणाम है, सुरंग की लाइन और लेवल ब्रेक-थ्रू के बाद दोनों भागों में पूरी तरह से मेल खाते हैं।

भारतीय रेल के अनुभवी इंजीनियरों की टीम ने सफलतापूर्वक सभी चुनौतियों का सामना किया और एस्केप टनल की सफलता का प्रमुख मील का पत्थर हासिल किया। सुरंग की निर्माण गतिविधियों के दौरान, आस-पास के गांवों के 75 प्रतिशत से अधिक श्रमिक विभिन्न निर्माण गतिविधियों में लगे हुए थे, जिससे क्षेत्र के समग्र सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव आया।

गौरतलब है कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के खारी तहसील क्षेत्र में सुंबर से सीरन गांव तक टी-49 सुरंग (12.75 किमी) देश की सबसे लंबी परिवहन सुरंग है। गौरतलब है कि इस परियोजना में तीन और सुरंगें हैंजिनकी लंबाई सुरंग टी-49 के करीब है और इनका विवरण इस प्रकार है:

• टनल टी48 = 10.20 किमी (पहले से ही सफलता हासिल कर ली गई है) गांव धरम-सुंबर स्टेशन के बीच

• टनल टी15= संगलधन-बसिंधदार स्टेशनों के बीच 11.25 कि.मी

• पीरपंजाल सुरंग = बनिहाल-काजीगुंड स्टेशनों के बीच 11.2 कि.मी

Related Articles

Back to top button