देश-विदेश

आईएनएस गोमती 34 साल की सेवा के बाद कार्यमुक्त

महत्वपूर्ण34 वर्षों तक देश और भारतीय नौसेना की बहुत सम्मान के साथ सेवा करने के बाद, आईएनएस गोमती को 28 मई 2022 को मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में एक भव्य, औपचारिक और मार्मिक समारोह में सूर्यास्त के समय कार्यमुक्त कर दिया गया। कप्तान सुदीप मलिक की कमान में जहाज को डिस्चार्ज किया गया।

आईएनएस गोमती का नाम गतिशील नदी गोमती से लिया गया है और 16 अप्रैल 1988 को तत्कालीन रक्षा मंत्री श्री के सी पंत द्वारा बॉम्बे के मझगांव डॉक लिमिटेड में इसे कमीशन किया गया था।

गोदावरी क्लास गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट्स का तीसरा जहाज आईएनएस गोमती कार्यमुक्त किए जाने के समय पश्चिमी बेड़े का सबसे पुराना योद्धा था।

अपनी सेवा के दौरान, उसने ऑपरेशन कैक्टस, पराक्रम और इंद्रधनुष तथा कई द्विपक्षीय और बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यासों में हिस्सा लिया। राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा में  उल्लेखनीय भावना और असाधारण योगदान के लिए उसे दो बार, पहली बार 2007-08 में और फिर 2019-20 में प्रतिष्ठित यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

कार्यमुक्त किए जाने के बाद, जहाज की विरासत को लखनऊ में गोमती नदी के सुरम्य तट पर स्थापित किए जा रहे एक ओपन एयर संग्रहालय में जीवंत रखा जाएगा, जहां उसकी कई युद्ध प्रणालियों को सैन्य और युद्ध अवशेषों के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button