उत्तर प्रदेश

ई0वी0एम0 तथा वी0वी0पैट के बारे में मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिये पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

लखनऊ: भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं में ई0वी0एम0 तथा वी0वी0पैट के बारे में जागरूकता लाने के लिये पोस्टर के माध्यम से इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री एल0 वेंकटेश्वर लू ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया की भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ई0वी0एम0 तथा वी0वी0पैट के लिए पोस्टर तैयार कराया गया है, जिसे सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस आशय से उपलब्ध कराया गया है कि इन पोस्टरों को सार्वजनिक स्थानों पर जगह-जगह लगवाकर मतदाताओं को जागरूक किया जाए कि वे अपने दिये मत का पहचान कर सकते हैं कि जिस प्रत्याशी को उसने वोट दिया है, वह मत उसी प्रत्याशी को ही गया है। उन्होंने बताया कि टटच्।ज् (वोटर वेरीफाएबल पेपर आडिट ट्रेल) म्टड (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) से जुड़ी एक मशीन है, जिसके द्वारा मतदाता अपने वोट का सत्यापन कर सकते हैं। इसके माध्यम से मुद्रित पर्ची में मतदाता लगभग 7 सेकेन्ड तक उस उम्मीदवार की क्रम संख्या, नाम एवं चुनाव चिन्ह देख सकते हैं, जिसे उसने वोट दिया है।

Related Articles

Back to top button