उत्तर प्रदेश

कुकरैल जू एवं नाइट सफारी के स्थापना का कार्य यथाशीघ्र शुरू करने के निर्देश: अरूण कुमार सस्सेना

लखनऊः प्रदेश के पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन एवं जन्तु उद्यान राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) श्री अरूण कुमार सक्सेना ने कहा कि वर्ष 2023 के अंत तक कुकरैल जू एवं नाइट सफारी की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और लखनऊ चिड़ियाघर का अगला स्थापना दिवस कुकरैल में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है इसलिए कुकरैल जू एवं नाइट सफारी के स्थापना का कार्य यथाशीघ्र शुरू कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि कुकरैल जू एवं नाइट सफारी के डिजिटल सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। माह फरवरी के अंत तक कैंप स्ट्रक्चर एवं वॉर रूम के कार्य को पूरा कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि इस संबंध में होने वाली आगामी समीक्षा बैठक वॉर रूम में ही की जायेगी।
श्री सक्सेना ने यह निर्देश पारिजात सभागार में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने ओडीओपी स्कीम की तर्ज पर प्रदेश के प्रत्येक जनपद में वन डिस्ट्रिक्ट-वन वेटलैंड का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश प्रदेश के सभी प्रभागीय वनाधिकारी को दिए। यह भी कहा कि प्रत्येक जनपद में वेटलैंड को ईको-टूरिज्म के तहत विकसित किया जाये। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि बंदरों की सुरक्षा के लिए एक अलग से रेस्क्यू संेटर की स्थापना कराई जाये। वृक्षारोपण अभियान के दौरान रोपित पौधों में से यदि कोई पौधा सूख गया है तो उसके स्थान पर तत्काल पौधरोपण कराया जाये। इसकी थर्ड पार्टी से मॉनीटरिंग भी कराई जायेगी। लापरवाही पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध सख्त कदम उठाये जायेंगे। विकास कार्याें के लिए दी जाने वाली एन0ओ0सी0 को समय से निर्गत किया जाये इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा विलंब नहीं होनी चाहिए।
श्री सक्सेना ने बैठक में पौधशाला प्रबंधन में अबतक की जनपदवार प्रगति की समीक्षा की। ग्राम पंचायतों में ग्राम नर्सरी स्थापित कराये जाने के निर्देश दिए। वन ट्रिलियन इकॉनामी के संबंध में वन विभाग को दिये गये दस हजार करोड़ के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु उत्तर प्रदेश में काष्ठ आधारित उद्योगों की स्थापना हेतु जनपदवार लक्ष्यों को निर्धारण करने के निर्देश दिए गए। साथ ही काष्ठ कला बोर्ड की स्थापना के संबंध में चर्चा की गई। उन्होंने शासन स्तर पर लंबित प्रकरणों को तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। साथ ही बरेली में जू स्थापना के प्रगति से अवगत हुए। सांडी नवाबगंज समसपुर पक्षीविहार, सारनाथ डियर पार्क, इन्दिरा गंधी वनस्पति उद्यान, रायबरेली के बेहतर प्रबंधन हेतु सोसायटी/ट्रस्ट के गठन का प्रस्ताव यथाशीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वन अग्नि व वन्य जीव एवं मानव संघर्ष की रोकथाम हेतु विभाग द्वारा उठाये जा रहे कदमों की समीक्षा की। बर्ड फेस्टिवल आयोजित किये जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक के दौरान पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन एवं जन्तु उद्यान राज्यमंत्री श्री के0पी0 मलिक, अपर मुख्य सचिव, पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन एवं जन्तु उद्यान श्री मनोज सिंह सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे तथा प्रदेश के समस्त प्रभागीय वनाधिकारी वर्चुअल रूप से जुड़े थे।

Related Articles

Back to top button