उत्तर प्रदेश

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने 33 वीं राज्य स्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक समारोह का शुभारम्भ किया

लखनऊः उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह ने कहा कि  छात्र-छात्राओं के समुचित विकास में खेलों का विशेष महत्व होता है, क्रीड़ा प्रतियोगिताओं के माध्यम से जहां एक ओर विद्यार्थियों में स्वास्थ्य प्रतिस्पर्धा एवं अनुशासन की भावना का विकास होता है वहीं दूसरी ओर छात्र-छात्राओं में सहयोग एवं नेतृत्व के गुणों का विकास होता है यह क्रीडा प्रतियोगिता छात्र-छात्राओं अध्यापकगणों में एक नई स्फूर्ति एवं उत्साह का संचार करेगी।
यह बातें श्री सिंह आज गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट कॉलेज लखनऊ मे 33 वीं राज्य स्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने के उपरांत कहीं। उन्होने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेलना भी जरूरी है खेलना स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता है बच्चे खेल कूद कर अपने स्वास्थ्य को बेहतर भी रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि व्यायाम शिक्षक बच्चों को खेलकूद के लिए तमाम तरह की जानकारी उपलब्ध कराते हैं और उनको खेलने के बारे में विस्तृत जानकारियां प्रदान की जाती हैं बच्चों को स्कूलों में खेलकूद के लिए आवश्यक सामग्री भी विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाती है जिससे बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं में शामिल हो सकें। प्रतियोगिताओं में शामिल हो कर अपनी प्रतिभा को निखारने का काम करते है। उन्होने कहा कि छात्र-छात्राओं के सम्पूर्ण उन्नति और विकास के लिए शिक्षा के साथ-साथ खेल जरूरी है, खेलों से ही एकाग्रता आती है। खेलों के विकास हेतु राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्री योगेश शुक्ला,सदस्य विधान परिषद श्री पवन सिंह चौहान व संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक श्री गणेश कुमार रहे। सभी अतिथियों का स्वागत सहायक शिक्षा निदेशक षष्ठ मंडल लखनऊ श्री श्याम किशोर तिवारी ने पुष्प गुच्छ देकर किया। विशिष्ट अतिथि सदस्य विधान परिषद श्री पवन सिंह चौहान ने उपस्थित प्रतिभागियों से नियमित उपस्थिति का महत्व बताते हुए नियमित विद्यालय जाने पर बल दिया। क्षेत्रीय विधायक श्री योगेश शुक्ला ने प्रतियोगिता में पधारे सभी मंडलों के बच्चों का स्वागत किया।
एडी बेसिक लखनऊ मण्डल श्री श्याम किशोर तिवारी ने बताया कि तीन दिन चलने वाली क्रीड़ा प्रतियोगिता में प्रदेश के 18 मंडलों की विजेता टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। प्रतियोगिता में प्राथमिक शिक्षक संघ, जूनियर शिक्षक संघ राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रदेशीय पदाधिकारी बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए प्रतियोगिता में मौजूद रहे। खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय श्री राजेश सिंह ने बताया इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में लगभग 6000 बच्चे शामिल होंगे।
इस अवसर पर छात्र-छात्राए, शिक्षक एवं विभागीय अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button