देश-विदेश

कारगर साबित होगी पीपीई की किट

कोरोना संकट के समय में स्वास्थ्य कर्मियों को सस्ती पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट किट यानि (पी पी ई) किट मुहैया कराने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे इज़्ज़तनगर मंडल बरेली के यांत्रिकी कारखाने ने आइसोलेशन कोच के बाद अब पी पी ई किट बनाई की मुहिम शरु कर दी है जो इस कोरोना संक्रमण के समय स्वास्थ्य कर्मियों के काम आएगी।

इज़्ज़तनगर वर्कशॉप के कर्मचारी इस किट को तैयार करने में लगे है। एक दिन में कर्मचारी लगातार मेहनत कर लगभग 50 किट तैयार कर रहे है, किट को बनाने में 10 कर्मचारियों की टीम लगी हुई है जो दिन में 9 घण्टे काम कर यह किट तैयार करती है ।यांत्रिकी कारखाने में तैयार की गई यह किट गुणत्ता में बाजार में मिलने वाली किट से काफी बेहतर और सस्ती है। कम लागत में तैयार की गई इस किट की कीमत मात्र 1 हज़ार रुपए है।प्रथम चरण में यह किट रेलवे अस्पतालों में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी इसेक बाद इसे स्वास्थ्य विभाग को भी उपलब्ध कराने की योजना है।

इस पी पी ई किट में एन 95 ,शूज़ कवर और ग्लव्ज शामिल है यह किट डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण से बचाने में बेहतर भूमिका निभाएगी, इस किट को बनाने के लिए रेलवे को भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा अधिकृत कंपनियां कपड़ा एवं कच्चा माल उपलब्ध करा रही हैं।

इस किट के तैयार होने से स्वास्थ्य कर्मियों के लिए काफी राहत होगी क्योंकि अकेले पूर्वोत्तर रेलवे 7500 किट तैयार कर रहा है,इज़्ज़तनगर को 3500 किट बनने के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Back to top button