उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 4.51 लाख लाभार्थियों का गृह प्रवेश/चाभी वितरण किया गया

लखनऊ: प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 4.51 लाख लाभार्थियों का गृह प्रवेश/चाभी वितरण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ है। मुख्य कार्यक्रम जनपद वाराणसी में मा० प्रधानमंत्री जी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया, जिसमें जनपद वाराणसी के साथ जनपद जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली, भदोही एवं मिर्जापुर के लगभग 8000 लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
उप मुख्यमंत्री/ग्राम्य विकास मन्त्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशन में प्रदेश के अन्य जनपदों, विकास खण्डों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर भी कार्यक्रम आयोजित किये गये। जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मा० सांसद, मा० सदस्य विधान सभा एवं विधान परिषद तथा अध्यक्ष जिला पंचायत के साथ अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया तथा लाभार्थियों को आवास की चाभी वितरित की गयी।विकास खण्ड मुख्यालयों पर भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां प्रमुख क्षेत्र पंचायत सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। विकास खण्ड मुख्यालय पर भी लाभार्थियों को आवास की चाभी वितरित की गयी।
ग्राम्य विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान की उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया, जहां लाभार्थियों के साथ गाँव के अन्य नागरिक भी उपस्थित थे। तीनों स्तरों पर मा० प्रधानमंत्री जी के भाषण को सुनने तथा देखने का समुचित प्रबंध किया गया था । मा० प्रधानमंत्री जी का कार्यक्रम समाप्त होने के बाद जनपदों व, विकास खण्डों आदि मे उपस्थित जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा चाभी का वितरण किया गया।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत प्रदेश में 2016-17 से अब तक 34.72 लाख आवास आवंटित किये गये, जिसके सापेक्ष 29.68 लाख आवास पूर्ण कराये जा चुके है। यह भी उल्लेखनीय है कि आवास प्लस की सूची से लक्ष्य प्राप्त करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है। वर्ष 2016-17 से वर्ष 2021-22 तक आवास निर्माण में प्रतिशत की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश में प्रथम  स्थान पर है।

Related Articles

Back to top button