खेल

IPL से पहले और IPL के बाद खेला जाएगा रणजी ट्रॉफी, ऐसा होगा शेड्यूल

कोरोना वायरस के चलते बीते दो सीजन से ब्रेक पर चले रहे भारतीय क्रिकेट के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आयोजन इस सीजन के लिए तय हो गया है. इस साल लाल गेंद से खेलना जाना वाला प्रथम श्रेणी क्रिकेट का यह टूर्नामेंट इस बार आईपीएल से पहले और आईपीएल के बाद खेला जाएगा.

पहले चरण की शुरुआत 10 फरवरी से हो रही है, जो 15 मार्च तक चलेगा. इसके बाद 30 मार्च से देश की टी20 लीग आईपीएल का आयोजन होगा, तो तब यह टूर्नामेंट ब्रेक पर होगा.

आईपीएल के बाद रणजी ट्रॉफी के दूसरे सीजन की शुरुआत होगी, जो 30 मई से 26 जून तक चलेगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने राज्य इकाइयों को गुरुवार को यह जानकारी दी.

शाह के पत्र से स्पष्ट हो गया है कि यह सबसे छोटे प्रथम श्रेणी सत्र में से एक होगा, जिसमें अधिकांश टीम को सिर्फ तीन मैच खेलने को मिलेंगे. इसका मतलब हुआ कि ग्रुप लीग चरण से बाहर होने वाली टीम को बढ़ी हुई मैच फीस का अधिक फायदा नहीं मिलेगा.

जैसा कि पीटीआई ने पहले जानकारी दी थी 4-4 टीम के 8 एलीट ग्रुप बनाए जाएंगे, जबकि बाकी बची 6 टीम को प्लेट डिविजन में जगह मिलेगी. टूर्नामेंट के दौरान 62 दिन में 64 मुकाबले खेले जाएंगे. पहले चरण में 57 मैच होंगे. दूसरे चरण में 7 नॉकआउट मैच होंगे, जिसमें चार क्वॉर्टर फाइनल, 2 सेमीफाइनल और फाइनल होगा.

एलीट ग्रुप के मैच राजकोट, कटक, चेन्नई, अहमदाबाद, त्रिवेंद्रम, दिल्ली, हरियाणा और गुवाहाटी में खेले जाएंगे. प्लेट लीग सभी मैच कोलकाता में होंगे. बता दें इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पर कोरोना वायरस के चलते ब्रेक लगने से पहले विदर्भ लगातार दो खिताब अपने नाम कर चुका है और वह एक बार फिर अपना खिताब बचाने के इरादे से मैदान पर उतरेगा. विदर्भ की कोशिश रहेगी कि अब तक सिर्फ दो ही रणजी ट्रॉफी खिताब जीतने वाली यह टीम अपनी खिताबी हैट्रिक बनाए.

सोर्स: यह cricket country/एजेंसी न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button