उत्तर प्रदेश

टेलीकॉम डिजिटल इण्डिया की पहली शर्त, यह उसकी बैकबोन: मुख्यमंत्री

लखनऊ: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि देश की टेलीकॉम इण्डस्ट्री की ओर से 130 करोड़ भारतवासियों को नवरात्रि के पर्व पर 5जी संचार नेटवर्क के रूप में एक शानदार उपहार मिल रहा है। 5जी देश के द्वार पर नये दौर की दस्तक लेकर आया है। यह अवसरों के अनन्त आकाश की शुरुआत है। यह तकनीक पढ़ाई के मायने बदलती जा रही है। गुजरात, महाराष्ट्र, उड़ीसा के सुदूर स्कूलों तक 5जी के माध्यम से बच्चे बड़े-बडे़ विशेषज्ञों के साथ क्लास में नई-नई चीजें सीख रहे हैं। उनके साथ नये दौर की क्लास का हिस्सा बनना रोमांचित करने वाला अनुभव है।
प्रधानमंत्री जी आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान मंे इण्डिया मोबाइल कांग्रेस-2022 के उद्घाटन तथा 5जी नेटवर्क आधारित सेवाओं की लॉन्चिंग के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी कार्यक्रम मंे जनपद वाराणसी के रूद्राक्ष इण्टरनेशनल कन्वेंशन सेन्टर से वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी ने होलोग्राम टेक्नोलॉजी के माध्यम से वाराणसी की छात्रा कु0 खुशी से वर्चुअली संवाद किया।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि 5जी तकनीक के माध्यम से भारत का संदेश है कि नया भारत टेक्नोलॉजी का मात्र कंज्यूमर बनकर नहीं रहेगा, बल्कि भारत उस टेक्नोलॉजी के विकास तथा क्रियान्वयन में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस तकनीक को डिजाइन करने तथा उसकी मैन्युफैक्चरिंग मंे भारत की बड़ी भूमिका रहेगी। 5जी के साथ भारत प्रथम बार टेलीकॉम टेक्नोलॉजी में ग्लोबल स्टैण्डर्ड तय कर रहा है। यह भारत के युवाओं के लिए बड़ी सम्भावनाएं लेकर आया है।
वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि टेलीकॉम डिजिटल इण्डिया की पहली शर्त है। यह उसकी बैकबोन है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज 5जी सेवाओं को लॉन्च किया है। हाई स्पीड इण्टरनेट सेवा प्रत्येक क्षेत्र में हमारी स्पीड को तेज करती है। दूरदर्शन पर प्रसारित हुए महाभारत धारावाहिक का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समय चलायमान है। समय की गति काल से भी नहीं थमती है। जो समय के साथ चलेगा, वह बुलन्दियों को छुएगा और जो उस गति से नहीं चल पाएगा, वह पिछड़ जाएगा। शिक्षा, स्वास्थ्य, आधारभूत संरचना, कृषि अथवा जीवन के किसी भी क्षेत्र में समय की गति बहुत महत्वपूर्ण होती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारतीय मनीषा ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की बात की थी। आज प्रधानमंत्री जी के डिजिटल इण्डिया के विजन के कारण पूरी दुनिया नौजवानों की जेब में है। युवाओं का स्मार्टफोन उन्हें देश और दुनिया की सभी जानकारियों से अपडेट कराता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डिजिटल इण्डिया की ताकत को हमने समझा है। सदी की सबसे बड़ी महामारी के दौरान गरीबों के बैंक खाते में एक क्लिक से डी0बी0टी0 के माध्यम से पैसा पहुंच जाता था। कोरोना महामारी के दौरान युवाओं की ढाई वर्ष तक बाधित पठन-पाठन की प्रक्रिया को डिजिटल इण्डिया के माध्यम से बहाल करने में मदद मिली थी। कोरोना महामारी की शुरूआत में प्रदेश में आर0टी0पी0सी0आर0 की जांच के लिए एक भी लैब नहीं थी। प्रदेश में पहली लैब के0जी0एम0यू0 में शुरू की गई। उस समय टेक्निशियन तथा एक्सपर्ट्स की कमी को पूरा करने के लिए मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त किये गये। वर्चुअली टेली कन्सलटेशन के माध्यम से के0जी0एम0यू0, एस0जी0पी0जी0आई0 तथा आर0एम0एल0 आई0एम0एस0 के एक्सपर्ट को जोड़ा गया। इन्ही प्रयासों तथा तकनीकी की ताकत से आज प्रदेश में 04 लाख कोरोना टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली गई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बहुत से बच्चे रेगुलर क्लास अटंेड करके अपनी पढ़ाई नहीं कर सकते हैं। ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से वे वर्चुअली इसे आगे बढ़ा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के जो नौजवान प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए दूसरे राज्यों में जाते थे, उन्हें यह सुविधा उनके जनपद एवं प्रदेश में ही फिजीकल तथा वर्चुअल उपलब्ध कराने के लिए कार्य किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2021 में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग की व्यवस्था इसी दृष्टि से प्रारम्भ की गई। प्रदेश की डबल इंजन की सरकार स्मार्ट तथा डिजिटली सक्षम युवा के लिए 02 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। अब तक साढ़े 17 लाख युवाओं को यह सुविधा दी जा चुकी है। शेष के लिए यह प्रक्रिया गतिमान है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का विजन भारत की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का है। इसे प्राप्त करने के लिए हाई स्पीड इन्टरनेट की सुविधा अनिवार्य है। इसमें उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों को हाई स्पीड इन्टरनेट सुविधा से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने इस फील्ड से जुड़े हुए सभी लोगों से प्रदेश के गांवों को इण्टरनेट सुविधा प्रदान करने में अपना योगदान देने का आह्वान करते हुए कहा कि राज्य सरकार ग्राम सचिवालय के माध्यम से 245 प्रकार की सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए तत्परता से कार्य कर रही है। गांव के निवासियों को जाति, आय एवं निवास आदि के लिए जिला मुख्यालय, ब्लॉक, तहसील, थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। ग्राम सचिवालय में ही बैंकों के लेन-देन, बिजली के बिल जमा करने की सुविधा, बी0सी0 सखी के माध्यम से उपलब्ध हो जाएंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 10 प्रतिशत लोगों तक हाई स्पीड इण्टरनेट की सुविधा उपलब्ध होने पर जी0डी0पी0 में डेढ़ प्रतिशत की वृद्धि होती है। अनुमानतः प्रदेश के 30 से 32 प्रतिशत लोगों को हाई स्पीड इण्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा अगर 30 से 90 प्रतिशत लोगों तक पहुंचा दी जाए, तो राज्य की जी0डी0पी0 में काफी वृद्धि होगी। यह उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा। इससे प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि होगी, लोगों के जीवन में खुशहाली आएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 5जी सेवाओं की प्रत्येक क्षेत्र में उपयोगिता है। प्रदेश में भारती एयरटेल को इसके विकास की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। प्रधानमंत्री जी के विज़न को साकार करने के लिए भारती एयरटेल 5जी की सुविधा प्रत्येक गांव, कस्बे एवं घर तक पहुंचाने में अपना योगदान दंे। प्रदेश सरकार इसमें पूरा सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गत ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से बेसिक शिक्षा परिषद के साथ सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार आगामी 03 माह में प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रांे पर हेल्थ ए0टी0एम0 की सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही कर रही है। एक हेल्थ ए0टी0एम0 से कम से कम 100 मरीजों को एक दिन में 55 से 60 प्रकार की जांच की सुविधा मिल सकेगी। टेली कंसल्टेशन द्वारा दिल्ली, मुम्बई, लखनऊ सहित अन्य स्थानों से विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा गांव में बैठे व्यक्ति को हेल्थ ए0टी0एम0 के माध्यम से प्राप्त होंगी।
इस अवसर पर वाराणसी में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर, स्टांप तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल, आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, अन्य जनप्रतिनिधिगण, भारती एयरटेल के वाइस चेयरमैन श्री राकेश मित्तल, डायरेक्टर कंज्यूमर बिजनेस श्री शाश्वत शर्मा, डायरेक्टर मार्केट ऑपरेशंस श्री सुनील तलदार सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button