उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने फैमिली आई0डी0 प्रक्रिया की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर फैमिली आई0डी0 प्रक्रिया की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री जी ने परिवार कल्याण ई-पासबुक तैयार किए जाने तथा ऐप के माध्यम से फैमिली आई0डी0 को संचालित किए जाने के निर्देश दिए। फैमिली आई0डी0 के निर्माण में डॉक्युमेण्ट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी शुचिता के साथ सम्पन्न की जाए। योजनाओं की पात्रता की श्रेणी में आने वाले लोगों को हर हाल में योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि फैमिली आई0डी0 पोर्टल में केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की संख्या को और बढ़ाया जाए। आई0आई0टी0, पॉलीटेक्निक एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश लेने वाले नये विद्यार्थियों की आधार संख्या को फैमिली आई0डी0 से जोड़ा जाए। साथ ही, राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार की समस्त योजनाओं को भी फैमिली आई0डी0 से जोड़ा जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सम्बन्धित विभाग अपनी योजनाओं के लाभार्थियों का डाटा शीघ्र ही नियोजन विभाग को उपलब्ध कराएं। यह डेटाबेस लाभार्थीपरक योजनाओं के बेहतर प्रबन्धन, समयबद्ध लक्ष्यीकरण, पारदर्शी संचालन एवं योजना का शत-प्रतिशत लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने और जन सामान्य के लिए सरकारी सुविधाओं के सरलीकरण में सहायक होगा।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा श्री दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्री सुधीर गर्ग, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास श्री हिमांशु कुमार, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव एम0एस0एम0ई0 श्री प्रांजल यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button