देश-विदेश

सशक्त किसान से ही देश आत्मनिर्भर होगा, यही PM की सोच: अमित शाह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज में से शुक्रवार को किसानों, मछुआरों और ग्रामीण क्षेत्र के लिए ऐलान किए. उन्होंने कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ देने का ऐलान किया. इसके अलावा मछुआरों को नई नौकाएं देने की घोषणा की, जिसके बाद 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. वित्त मंत्री की घोषणाओं के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसानों को दी गई यह अभूतपूर्व सहायता पीएम मोदी की किसानों को सशक्त बनाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की दूरदर्शिता को दर्शाता है.

अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार का विश्वास है कि किसानों के कल्याण में भारत का कल्याण निहित है. आज किसानों को दी गई यह अभूतपूर्व सहायता पीएम मोदी की किसानों को सशक्त बनाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की दूरदर्शिता को दर्शाता है. इसके लिए मैं पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देता हूं.

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद और बधाई देता हूं. आज वित्त मंत्री ने किसानों के लिए, मछुआरों के लिए, पशुपालकों के लिए जो राहत की घोषणा की है वह सच में किसी क्षेत्र की हालत बदलकर रख देगी. 1 लाख करोड़ की सहायता से कृषि ढांचे को लाभ मिलेगा. बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कृषि सुधारों को लेकर वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणआों का मैं स्वागत करता हूं. मैं पीएम मोदी को इन प्रभावी निर्णयों के लिए धन्यवाद देता हूं.

कृषि सेक्टर पर फोकस

वित्त मंत्री की ओर से राहत पैकेज की तीसरी किस्त में कृषि सेक्टर पर फोकस किया गया है. उनकी ओर से 8 ऐलान कृषि सेक्टर से जुड़े बुनियादी ढांचे से जुड़े हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि के बुनियादी ढांचे को रफ्तार देने के लिए एक लाख करोड़ रुपये के वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी, कृषि अवसंरचना परियोजनाओं को इसका लाभ मिलेगा.

वित्त मंत्री की ओर से किए गए ऐलान में कहा गया है कि फॉर्म गेट और एग्रीग्रेशन प्वाइंट के विकास को गति देने के लिए सस्ती और आर्थिक रूप से व्यवहार्य पोस्ट फसल प्रबंधन के बुनियादी ढांचे को तैयार किया जाएगा. यह फंड तुरंत उन्हें मुहैया कराया जाएगा. Source आज तक

Related Articles

Back to top button