उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के कामगारों के हुनर में जो शक्ति है, वह कहीं और नहीं है: पीयूष गोयल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र एवं परिधान (पीएम मित्र) योजना के अंतर्गत जनपद लखनऊ एवं हरदोई में 1,000 एकड़ में विस्तृत टेक्सटाइल पार्क की स्थापना हेतु MoU कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मित्र पार्क के लिये उतर प्रदेश को चुनने के लिये प्रधानमंत्री का धन्यवाद।
इस अवसर पर केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी और योगी की जोड़ी से उत्तर प्रदेश का चित्र और चरित्र दोनो बदल रहा है।पिछले 6 वर्षों में डबल इंजन की सरकार से उत्तर प्रदेश को बहुत लाभ हुआ है। श्री पीयूष गोयल ने कहा कि मैने योगी जी से अशाश्वन ले लिया है कि जिस गति से एक्सप्रेसवे बने,जेवर एयरपोर्ट ,डिफेंस कॉरिडोर आदि बने उसी गति से पीएम मित्र पार्क बने।जल्द ही प्रधानमंत्री को आमंत्रित कर इस पार्क का भूमि पूजन करवाएंगे।
केन्द्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कामगार स्किल्ड हैं। उनकी स्किल में जो शक्ति है, वह किसी और राज्य में नहीं है। उत्तर प्रदेश अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में तेजी से कार्य हो रहा है। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था ठीक होने से माहौल बदला है। उत्तर प्रदेश में तेज गति से एक्सप्रेस-वे बन रहे हैं। कॉरिडोर स्थापित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 घंटे प्रदेश के विकास कार्य को बढ़ाने में लगे हुए हैं। जो एयरवेज, हाईवेज, एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश में हैं, वह अद्भुत है। आपने सुना होगा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन चीजों पर जोर देते स्पीड स्केल और स्किल यानी की गुणवत्ता के आधार पर कार्य, देश और उत्तर प्रदेश में अब हो रहा है।

पीयूष गोयल ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर इकोनामी का सपना देख रहा है। उस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मैंने उम्र के ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को देखा था। बहुत सारे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट मैंने देखे हैं, लेकिन जो उत्साह उत्तर प्रदेश में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में देखने को मिला, वह कहीं और नहीं देखने को पाया। यहां निवेशक भी उत्साहित थे। यह सिलसिला प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री रहते हुए गुजरात में वाइब्रेंट गुजरात के रूप में शुरू किया था। वहीं देश-विदेश के निवेशकों को जुटाया गया था। गुजरात से शुरू हुआ सिलसिला आज अन्य प्रदेशों में अपनाया जा रहा है। आज प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संयुक्त प्रयास से जो विकास उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है, वह अपने आप में अभूतपूर्व है।
श्री गोयल ने कहा कि डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर का काम जल्द पूरा होगा। यहां के सुंदर एक्सप्रेस वे किसी देश के लिये ईर्ष्या का विषय हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि 18 राज्यों ने टेक्सटाईल पार्क के प्रस्ताव दिये थे। 7 को मंजूरी मिली। उन्होंने कहा कि जल्द पीएम मोदी से लखनऊ टेक्सटाईल पार्क का शिलान्यास कराया जाएगा। हमने मुख्यमंत्री से भरोसा लिया है कि लखनऊ टेक्सटाईल पार्क देश के सातों टेक्सटाईल पार्क में सबसे पहले तैयार हो जाएगा।
कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय वस्त्र एवं रेल राज्यमंत्री श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश, श्रीमती रचना शाह, सचिव, वस्त्र मंत्रालय और श्री रोहित कन्सल, अतिरिक्त सचिव, वस्त्र मंत्रालय भी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button