उत्तर प्रदेश

उद्यान विभाग की योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गम्भीरता व संवेदनशीलता के साथ किया जाय: दिनेश प्रताप सिंह

लखनऊ: प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने अपने सरकारी आवास पर उद्यान विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, कार्यदायी संस्थाओं के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान विभाग के समस्त मण्डलों के उपनिदेशकों एवं जिला उद्यान अधिकारियों ने वर्चुअली प्रतिभाग किया।
उद्यान मंत्री ने बैठक में उद्यान विभाग की संचालित विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि किसानों को उच्च गुणवत्ता के पौधों की उपलब्धता सुनिश्चि कराने के लिए स्थापित की जा रही हाईटेक नर्सरियों के निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय, जिससे समय से स्वस्थ एवं गुणवत्तायुक्त पौध तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराया जा सके। किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुँचाने हेतु एग्रो क्लाइमेटिक जोन तथा क्षेत्रीय मांग के अनुसार पौध तैयार की जाय। उन्होंने कुशीनगर व हापुड़ में स्थापित किये जा रहे सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस के निर्माण कार्य में और अधिक तेजी लाने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता बरतने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
उद्यान मंत्री ने ’’पर ड्रॉप मोर क्रॉप’’ माइक्रो इरिगेशन योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों को समय से अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिए नामित फर्मों व कंपनियों को अनुबंध के अनुसार पूरी गम्भीरता एवं ससमय कार्य करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार किया जाय, जिससे किसानों को परम्परागत खेती के अलावा औद्यानिक फसलों के प्रति आकर्षित कर उनकी आमदनी को बढ़ाया जा सके।
कृषि उत्पादन आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह ने कहा कि विभाग में संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गम्भीरता एवं सरकार की मंशा के अनुरूप किया जाय। विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी पात्र किसानों तक समय से पहुँचाया जाय, इसके लिए जरूरी है कि समस्त अधिकारी पूर्ण निष्ठा एवं लगन से कार्य करें।
बैठक में विशेष सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री ओ0पी0 वर्मा, समस्त संयुक्त निदेशक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button