उत्तर प्रदेश

उ0प्र0 में बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर का भव्य स्मारक बनाने का कार्य प्रदेश सरकार कर रही: सीएम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि अतीत के विभिन्न कालखण्डों से लेकर आधुनिक काल तक अनेक अवसरों पर अनुसूचित वर्ग ने समाज का मार्गदर्शन किया और उसे नेतृत्व प्रदान किया। यह वर्ग समाज की आवश्यकताओं के अनुरूप परिश्रम और पुरुषार्थ से कभी पीछे नहीं हटा। अपने द्वारा किए गए हर कार्य को परिणाम में बदलते हुए समाज को नई दिशा देने का कार्य किया। जब भी समाज के मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ी, यह समाज समरस समाज के रूप में बिना भेदभाव के उत्तर से दक्षिण तथा पूर्व से पश्चिम तक एक भाव और भंगिमा से कार्य करता रहा है।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद कानपुर नगर के डॉ0 चिरन्जी लाल इण्टर कॉलेज में 501 करोड़ रुपए की लागत से 153 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरान्त इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने ग्राम कोरथा, विकासखण्ड भीतरगांव में हुई दुर्घटना से प्रभावित परिवारों के बेहतर पुनर्वासन हेतु 01 करोड़ 56 लाख रुपये की वेदव्यास ग्राम विकास परियोजना का लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना’ के अन्तर्गत लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक, ओ0डी0ओ0पी0 योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक एवं टूलकिट, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को सिलाई मशीन तथा स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के लाभार्थियों को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के अन्तर्गत कानपुर नगर निगम द्वारा कूड़ा प्रबन्धन के लिए क्रय किये गये 100 वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम में तीन बच्चों का अन्नप्राशन भी किया। इस अवसर पर नगर निगम कानपुर द्वारा बनाये गये नागरिक सुविधा केन्द्र तथा कोरथा गांव में विकसित वेद व्यास ग्राम विकास परियोजना पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज शरद पूर्णिमा है। आज महर्षि वाल्मीकि जयन्ती का पावन पर्व है। भगवान श्रीराम के चरित्र को दुनिया के सामने लाने का श्रेय महर्षि वाल्मीकि को जाता है। महर्षि वाल्मीकि द्वारा लिखित रामायण ही अलग-अलग कालखण्डों में अलग-अलग रामायण के रूप में सामने आयी। इस अवसर पर अनुसूचित जाति समाज के लोगों के साथ संवाद करने का अवसर प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज देव मंदिरों में अखण्ड रामायण का पाठ भी हो रहा है। सरकार इसमें स्वयं भागीदार बन रही है। यह कार्य पहले कभी नहीं हुए थे। पिछली सरकारें इन कार्यों से घबराती थीं। डबल इंजन की सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आज एक ओर बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर से जुड़े हुए स्थलों को पंचतीर्थ रूप में विकसित करने का कार्यक्रम प्रभावी ढंग से आगे बढ़ा रही है, तो दूसरी ओर महर्षि वाल्मीकि के प्रति पूरी श्रद्धा और सम्मान का भाव व्यक्त करते हुए उनकी पावन जयन्ती के अवसर पर देव मंदिरों में अखण्ड रामायण के पाठ के कार्यक्रम आयोजित कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है। सभी भारतीय महर्षि वाल्मीकि, संत रविदास, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर के योगदान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं। पिछली सरकारें समाज को जाति, क्षेत्र के आधार पर बाँटने तथा भाषाई आधार पर सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करने का कार्य करती थी। डबल इंजन की सरकार प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र के साथ शासन की योजनाओं को प्रभावी ढंग से सभी तबकों को देने का कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में केन्द्र और राज्य शासन के स्तर पर विगत 06 वर्षों में पौने तीन करोड़ गरीबों के शौचालय बने तथा 55 लाख गरीबों को एक-एक आवास देने का कार्य हुआ है। 01 करोड़ 54 लाख परिवारों को निःशुल्क विद्युत के कनेक्शन तथा 01 करोड़ 75 लाख परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। डबल इंजन की सरकार ने कोरोना कालखण्ड में बिना भेदभाव के हर गरीब तक निःशुल्क राशन तथा भरण पोषण-भत्ता देने और निःशुल्क  वैक्सीन उपलब्ध कराने का कार्य किया। दुनिया में कहीं भी कोरोना प्रबंधन का ऐसा उदाहरण नहीं देखा गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज सरकार विकास के अनेक कार्यक्रम चला रही है। प्रदेश सरकार ने तय किया है कि सभी सफाई कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन की गारण्टी दी जाएगी। इसके लिए मुख्य सचिव स्तर पर एक कमेटी का गठन कर दिया गया है। कमेटी से अपनी रिपोर्ट समय पर देने के लिए कहा गया है, जिससे इन सफाई कर्मियों का शोषण न हो, इसकी पुख्ता व्यवस्था की जा सके।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज शासन की योजनाएं हर गरीब तक बिना भेदभाव के पहुंच रही हैं। हर दलित और हर वंचित तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। आज उन सभी गरीबों, वंचितों तथा अनुसूचित जाति/जनजाति से जुड़े लोगों को उनका अधिकार दिलाने का कार्य किया जा रहा है। उनके सम्मान के साथ कोई खिलवाड़ न कर सके, इसके लिए सरकार के स्तर पर प्रयास किए गए हैं। वर्ष 2017 के पहले प्रदेश में अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के उत्पीड़न की घटनाओं को नजरअंदाज किया जाता था।
प्रदेश सरकार के प्रयासों का ही यह परिणाम है कि आजादी के बाद से उपेक्षित तथा सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रहे वनटांगिया समाज के गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा देकर समाज और राष्ट्र की मुख्य धारा से जोड़ा गया है। चेरो, थारू, मुसहर, वनवासी जैसे अनुसूचित जनजाति से जुड़े वर्गों को शासन की योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया गया। उन्हें मान्यता दी गई। विगत पंचायत चुनाव में उन्हें पहली बार अपने प्रधान चुनने का अवसर प्राप्त हुआ। डबल इंजन की सरकार कहती ही नहीं, बल्कि करके भी दिखाती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 01 वर्ष पहले 35 परिवारों के घर ट्रैक्टर-ट्राली की दुर्घटना में उजड़ गए थे। उनके सामने जीवन का संकट खड़ा हो गया था। आज वहां पर उनके लिए एक टाउनशिप बसा दी गई है। उन्हें एक-एक मकान उपलब्ध कराया गया है।एक गरीब, वंचित और दलित को शासन और समाज मिलकर सम्मान के साथ आगे बढ़ने का अवसर दे, तो उसे दुनिया की सारी खुशियां प्राप्त हो जाती हैं। डबल इंजन की सरकार इसी को ध्यान में रखकर अपने कार्य आगे बढ़ा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार वही है जो आपदा और संकट में आपके साथ खड़ी हो सके। डबल इंजन की सरकार संकट में खड़ी होने वाली सरकार है। यह सरकार वोट के लिए इस्तेमाल करने के बाद भूल जाने वाली नहीं है। आज प्रधानमंत्री जी के मंत्र सबका साथ सबका विकास के भाव के साथ डबल इंजन की सरकार एक समरस समाज के निर्माण का कार्य आगे बढ़ा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के एजेण्डे में गरीब, वंचित, महिलाएं और युवा सहित सभी शामिल हैं। प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि हमारी सरकार शासन की योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के समाज के हर तबके को देगी। उन्होंने बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के योगदान के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए पंचतीर्थ के विकास की कार्य योजना बनाई। मध्य प्रदेश के महू जहां बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का जन्म हुआ, दिल्ली के जिस भवन में, जहां उन्होंने अपना सार्वजनिक जीवन व्यतीत किया, नागपुर में जहां दीक्षा ली थी, वहां भव्य स्मारक बनाने के कार्य हुए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बाबा साहब ने इंग्लैंड में जहां रहकर उच्च शिक्षा अर्जित की, उस भवन को खरीद कर अनुसूचित जाति के युवाओं के लिए स्कॉलरशिप देने तथा उनके लिए छात्रावास और गेस्ट हाउस की सुविधा के साथ-साथ बाबा साहब का स्मारक बनाने का कार्य भी हुआ है। इसके साथ ही चैत्य भूमि, मुम्बई में भी यह कार्य हुए हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में दिल्ली में बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र का निर्माण भी केंद्र सरकार ने किया है। उसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर का भव्य स्मारक बनाने का कार्य प्रदेश सरकार कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने संत रविदास जी के पावन जन्म स्थल सीर गोवर्धन, वाराणसी में उनका भव्य स्मारक बनाने का कार्यक्रम आगे बढ़ाया है। लालापुर महर्षि वाल्मीकि जी की साधना स्थली और जन्मस्थली के रूप में विख्यात है। वहां अनेक कार्यक्रम चल रहे हैं। चित्रकूट जनपद में पहाड़ी पर चढ़ने के लिए रोप-वे निर्माण कार्य भी सरकार आगे बढ़ा रही है, जिससे लोग महर्षि वाल्मीकि जी की पावन साधना स्थली के दर्शन कर सकें। आज हर सरकारी कार्यालय में बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के चित्र लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री जी की पहल पर 26 नवंबर की तिथि को संविधान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार जो बोलती है, वह करके दिखाती है। डबल इंजन की सरकार द्वारा हर गरीब को बिना भेदभाव शासन की योजनाओं से जोड़ने के लिए जो कार्य किए गए हैं, उसके परिणाम आज हमें देखने को मिल रहे हैं। सरकार इस दिशा में प्रभावी रूप से आपकी सुरक्षा, स्वावलंबन तथा सम्मान के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कानपुर कभी देश का सबसे उभरता हुआ नगर था। यह देश के तीन बड़े आर्थिक रूप से सम्पन्न महानगरों में से था। पिछली सरकारों ने कानपुर की आर्थिक उन्नति को पूरी तरह तहस-नहस करने का कार्य किया। आज यहां पर 500 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास सम्पन्न हो रहा है। इन परियोजनाओं के लिए जनप्रतिनिधियों ने अथक परिश्रम किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कानपुर के विकास की नई-नई योजनाएं बन रही हैं। वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से कानपुर मेट्रो के प्रायॉरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया गया। कानपुर विकास की प्रक्रिया के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। कानपुर डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का भी नया केंद्र बन रहा है। डबल इंजन की सरकार ने झांसी के क्षेत्र में 38 हजार एकड़ भूमि में नोएडा की तर्ज पर नए औद्योगिक विकास केंद्र को विकसित करने का कार्य अपने हाथों में लिया है। 46 वर्षों में 35 हजार एकड़ लैण्ड में नोएडा का विकास हो पाया था, जबकि यहां पर पहले ही वर्ष में 38 हजार एकड़ लैण्ड में औद्योगिक विकास के नए कार्यक्रम को लेकर सरकार चल रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए किए जा रहे कार्यों जिनमे रिंग रोड, लखनऊ-कानपुर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे, मेट्रो रेल के संचालन, डिफेंस कॉरिडोर से सम्बन्धित कार्य, मां गंगा की अविरलता और निर्मलता के लिए नमामि गंगे योजना के अंतर्गत किए गए कार्य या फिर कानपुर के पुराने औद्योगिक स्वरूप को पुनर्स्थापित करने के कार्य, यह कानपुर के साथ ही पूरे कानपुर-बुन्देलखण्ड क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर को बदलने में मील का पत्थर साबित होने जा रहे हैं। डबल इंजन की सरकार कानपुर और बुन्देलखण्ड को उसका वैभव फिर से उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। कानपुर को फिर से वही स्थान और सम्मान दिलाने के लिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी और औद्योगिक निवेश के कार्यक्रमों को तेजी से आगे बढ़ा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने विश्वास व्यक्त किया कि इन योजनाओं के माध्यम से लाखों नौजवानों को रोजगार तथा तथा स्किल डेवलपमेंट के साथ जोड़ने में हम सफल होंगे। डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी और पूरी प्रतिबद्धता के साथ बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं को सभी वंचितों, गरीबों, दलितों, गांवों, महिलाओं तथा नौजवानों तक पहुंचाने का कार्य कर रही है।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष श्री सतीश महाना, केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, समाज कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण, श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री श्री मनोहर लाल मन्नू कोरी, राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान ‘वाल्मीकि’, महिला कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिभा शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री जी ने 240 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 110 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इनमें जी0एस0वी0 मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में 08 मॉड्युलर ओ0टी0, मण्डलीय प्रशिक्षण केन्द्र (होमगार्ड) तथा एन0एच0-2 के कि0मी0 484 से नवीन चकेरी एयरपोर्ट तक मार्ग का नवनिर्माण कार्य एवं परमट में आनन्देश्वर मंदिर के पास सरकारी स्वामित्व वाले सार्वजनिक स्थानों के विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।
जनपद कानपुर की 260 करोड़ 92 लाख रुपये से अधिक की कुल 43 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। इनमें राज्य मार्ग संख्या-173 (मंधना-गंगा बैराज-शुक्लागंज-पुरवा-मोहनलालगंज मार्ग) के कि0मी0 01 से 17 तक 02 लेन से 04 लेन चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य तथा ग्रीन पार्क स्टेडियम में छात्रावास भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है।

Related Articles

Back to top button