उत्तर प्रदेश

इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को एक प्लेटफार्म पर लाने का अवसर मिलेगा- गिरीश चन्द्र यादव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव ने आज युवा कल्याण निदेशालय में राज्य सरकार द्वारा युवाओं के लिए संचालित योजनाओं का विवरण एवं लाभ प्राप्त करने हेतु एकीकृत ‘‘युवा साथी पोर्टल’’ का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को एक प्लेटफार्म पर लाने का अवसर मिलेगा और इस वेब पोर्टल के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी एवं महत्वाकांक्षी योजनाएं युवाओं तक आसानी से पहुंचेंगी तथा युवाओं को भटकना भी नही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि युवा साथी पोर्टल के माध्यम से 18 लाख युवक/युवती मंगल दल के सदस्यों को एक साथ जोड़कर उनको राज्य सरकार की मुख्यधारा की योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जायेगा।
अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि वर्तमान में तकनीक के माध्यम से कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं। युवाओं की बहुत आशाएं, आकांक्षायें और मुद्दे है, इसको आसान करने में यह पोर्टल बहुत लाभकारी साबित होगा और यह पोर्टल सरकार तथा युवाओं के बीच एक सेतु का काम करेगा। उन्होंने कहा कि  वेब पोर्टल पर युवाओं के लिए प्रदेश एवं भारत सरकार द्वारा संचालित सभी योजानाओं का लिंक दिया गया है। इस पर रोजगार एवं प्रशिक्षण से संबंधित सभी जानकारियों उपलब्ध होंगी। एक साथ 18 लाख युवत/युवती मंगल दलों के सदस्यों को सम्बोधित करने की सुविधा रहेगी तथा युवा अपनी रूचि के अनुसार योजनाओं का चयन कर उसका लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। पंजीकृत युवाओं को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से संबंधित सूचनाएं एवं नोटीफिकेशन इस पोर्टल पर समय समय पर उपलब्ध कराये जायेंगे।
इस अवसर पर सचिव खेल एवं महानिदेशक युवा कल्याण श्री सुहास एलवाई, विशेष सचिव श्री कुमार प्रशांत, प्रबंध निदेशक यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन श्री अक्षय त्रिपाठी सहित युवक मंगल दल के सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button