उत्तर प्रदेश

परिवहन मंत्री ने दीपावली व छठ पर्व के दृष्टिगत 02 से 11 नवम्बर 10 दिनों तक अतिरिक्त बसें संचालित करने के दिये निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अशोक कटारिया ने कहा कि  आने वाली दीपावली व छठ पर्व के अवसर पर यात्रियों का आवागमन अत्याधिक बढ़ जायेगा। यात्रियों के सुगम आवागम हेतु मार्गो पर बसों की उपलब्धता सुनिश्चित कराना परिवहन निगम का दायित्व है। इसलिए यात्रियों को यात्रा हेतु अतिरिक्त सुविधा प्रदान की जाय। उन्होंने आगामी 02 से 11 नवम्बर 10 दिनों तक अतिरिक्त बसें संचालित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं।
मंत्री ने कहा कि त्योहार के अवसर बस स्टेशनों पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ होगी। इसके देखते हुए बस स्टेशनों पर यात्रियों के बैठने उपयुक्त स्थान एवं पीने के लिए स्वच्छ जल की अतिरिक्त व्यवस्था की जाय। बस स्टेशनों पर प्रसाधन की स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाय एवं बस स्टेशनों पर सूचना प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने की व्यक्तिगत जिम्मेदारी क्षेत्रीय प्रबन्धक/सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक डिपो की निर्धारित की जाय। उन्होंने कहा कि पर्व की अवधि में वरिष्ठ पर्यवेक्षक एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक बस स्टेशन/डिपो में उपस्थित रहकर संचालन व्यवस्था बनाये रखेगें।
मंत्री ने निर्देश दिए कि इस अवधि में अनुबन्धित बसों का शत-प्रतिशत संचालन सुनिश्चित किया जाये। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि वाहन स्वामी अपनी वाहनों में आवश्यक मरम्मत कराकर प्रत्येक दशा में संचालन के लिये उपलब्ध कराये। क्षेत्रीय प्रबन्धक/सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक, डिपो द्वारा उक्त अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने काह कि ऐसे चालक/परिचालक जिसमें संविदा के चालक/परिचालक भी शामिल होगंे जिन्होंने न्यूनतम 10 दिवसों में उपस्थित रहकर दैनिक रूप से निर्धारित औसत कि0मी0 का संचालन करते हैं,े उनको 350 रुपये प्रति दिवस की दर से एक मुश्त 3150 रुपये का विशेष प्रोत्साहन का भुगतान किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button