देश-विदेश

Ukraine Crisis: यूक्रेन मुद्दे पर मैक्रों ने की रूसी राष्ट्रपति से फोन पर बात, पुतिन ने रखीं ये तीन शर्तें

यूक्रेनी सरकार के अनुरोध पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से बात की है। एलिसी पैलेस ने एक बयान में यह जानकारी दी। राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मांग को दोहराया कि रूस यूक्रेन के खिलाफ अपने हमले को रोके और तुरंत युद्धविराम करे। वहीं, इस बातचीत के दौरान पुतिन ने तीन शर्तें रखीं।

मैक्रों ने रूसी हमले रोकने की मांग रखी  
बेलारूस की सीमा पर कीव और मॉस्को के बीच युद्धविराम वार्ता चल रही है। मैक्रों ने पुतिन से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि वार्ता की अवधि के दौरान नागरिकों और उनके घरों पर सभी हमले रोके जाने चाहिए। नागरिक बुनियादी ढांचे को संरक्षित किया जाए और सभी मुख्य सड़कें विशेष रूप से कीव के दक्षिण में सड़क  उपयोग के लिए सुरक्षित रखी जाए।

एलिसी पैलेस के बयान में कहा गया है कि पुतिन ने तीनों बिंदुओं पर सहमति की इच्छा जताई। मैक्रों ने पुतिन से यह सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया कि अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान किया जाए और नागरिक आबादी और मदद वाले परिवहनों की रक्षा की जाए। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति से स्थिति बिगड़ने से बचने के लिए आने वाले दिनों में संपर्क में रहने के लिए कहा।

पुतिन की तीन शर्तें 
वहीं, व्लादिमीर पुतिन ने मैक्रों के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कहा कि यूक्रेन में स्थिति का समाधान तभी संभव है जब रूस के वैध सुरक्षा हितों को बिना शर्त ध्यान में रखा जाए। यूक्रेन के विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण के मुद्दों को हल करने और राज्य की तटस्थ स्थिति सुनिश्चित करने के बारे में बात कर रहे हैं।

पुतिन ने कहा कि रूसी पक्ष यूक्रेन के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के लिए तैयार है और उम्मीद करता है कि उचित परिणाम मिलेंगे। रूस के राष्ट्रपति ने इस बात पर खास जोर दिया कि रूसी सशस्त्र बल नागरिकों को धमकी नहीं दे रहे हैं और न ही नागरिक प्रतिष्ठानों पर हमला कर रहे हैं। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, यूक्रेनी राष्ट्रवादी नागरिक आबादी को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वे जानबूझकर रिहायशी इलाकों में स्ट्राइक हथियार सिस्टम लगाते हैं और डोनबास शहरों में गोलाबारी तेज करते हैं।

सोर्स: यह Amar Ujjala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button