उत्तर प्रदेश

गरीबों का कल्याण ही केन्द्र व राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य: ए0के0 शर्मा

लखनऊ: माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किये गये प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर रिफिल वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ लखनऊ में किया गया, जिसका सजीव प्रसारण मऊ जनपद के नगर पालिका परिषद के कम्युनिटी हाल में भी किया गया। इस अवसर पर जनपदीय कार्यक्रम का शुभारंभ नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री    श्री ए.के. शर्मा द्वारा किया गया। इसके अलावा नगर विकास मंत्री ने जनपद में 27 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी एवं नगर विकास मंत्री जी द्वारा प्रदेश के 1.75 करोड़ लाभार्थी परिवारों को हृदय से बधाई देते हुए प्रदेशवासियों को धनतेरस, दीपावली एवं छठ पर्व की मंगलमय शुभकामनाएं दी। प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के क्रियान्वयन पर 2312 करोड रुपए का व्यय भार आएगा।
नगर विकास मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गरीब वंचित लोगों के लिए रसोई गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा आधी आबादी के स्वास्थ्य की चिन्ता कर मा0 प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ बलिया से किया था। इस योजना के लागू होने से महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाव में मदद मिली है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपने वादे को पूरा करते हुए दीपावली एवं होली में एक-एक मुफ्त गैस सिलेंडर देने का कार्य प्रारंभ कर दिया है, जिसका आज शुभारंभ किया गया है। इस योजना से पूरे देश में लगभग 50 करोड¬़ लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा लाई गई उज्ज्वला योजना के कारण अब आसानी से लोगों को सिलेंडर उपलब्ध होते हैं तथा सब्सिडी सीधे लाभार्थी के खाते में प्रेषित की जाती है। रसोई घर में काम करने वाले महिलाओं के फेफड़े एवं आंखों को स्वस्थ रखने में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक सौगात के रूप में है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े 1.75 करोड़ लाभार्थियों में से प्रदेश स्तर पर अभी तक 54 लाख लोगों ने अपना आधार नंबर खातों से लिंक कराया है, जिसका सत्यापन हो चुका है। मुख्यमंत्री जी ने समस्त लाभार्थियों के आधार नंबर बैंक खातों से लिंक कराने एवं सत्यापन करने को जरूरी बताया, जिससे सभी लाभार्थियों को यथाशीघ्र इस योजना का लाभ मिल सके। जनपद में इस कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान मंत्री ने कहा कि पहले लकड़ी एवं उपलो से खाना बनाने के कारण महिलाओं के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता था। माननीय प्रधानमंत्री जी ने इस बात को संज्ञान में लेते हुए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की, जिससे अब हर घर में गैस सिलेंडर पहुंच चुका है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार गरीबों, वंचितों के लिए समर्पित है तथा माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश में विकास के कार्य तेजी से कराई जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने जनपद की नगर पंचायतों एवं नगर पालिकाओं में विकास कार्यों हेतु 27 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया। उन्होंने नगर पालिका एवं नगर पंचायत वार किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने विद्युत विभाग द्वारा 08 नवंबर से संचालित एकमुश्त समाधान योजना के बारे में भी उपस्थित लोगों को जानकारी दी।
श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कार्य कर रही और उनके जीवन स्तर को ऊॅचा उठाने के लिए योजनायें संचालित की है। जिसका लाभ गरीबों को मिल रहा है। इसमें हर घर शौचालय, बिजली तथा गरीब को छत मुहैया कराई गयी। बिजली में सरचार्ज माफी की योजना चल रही है। किसानों, बिजली चोरी में फसे व्यक्तियों को भी राहत दी गयी है। मुफ्त में दो गैस सिलेण्डर दिया जा रहा है। गरीबों को बीमारी से बचो के लिए आयुष्मान योजना से 05 लाख रूपये की चिकित्सा सुविधा मिल रही है।
इस दौरान जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश पाण्डेय, जिला पूर्ति अधिकारी विकास गौतम, सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button