व्यापार

केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी, 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी के बाद 5वें और 6वें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है. इन कर्मचारियों के डीए में 13% की बढ़ोतरी कर दी गई है. यानी अब इन कर्मचारियों को भी बाकी केंद्रीय कर्मचारियों के जितना महंगाई भत्ता दिया जाएगा. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों में कई ऐसे भी कर्मचारी हैं जिन्हें अब तक 7वें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा है.

वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, ‘5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का DA बढ़कर 381 फीसदी हो जाएगा, जबकि 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा. यानी इसमें 7% की बढ़ोतरी होगी. आपको बता दें कि इन कर्मचारियों को भी बढ़े हुए डीए का फायदा जनवरी, 2022 से लागू होगा. इन कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा.’
गाउआर्टलब है कि इन कर्मचारियों को अब तक 7वां वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा था. केंद्रीय विभागों अथवा स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक 7वें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है. लेकिन वित्त मंत्रालय क इस ऐलान के बाद, 5वें और 6वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को एकमुश्‍त 7 से 13 फीसदी तक डीए का लाभी मिलेगा. इस ऐलान के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी.

Related Articles

Back to top button