खेल

Champions Trophy 2017 Semi-Final 2 INDvBAN: भारत को रहना होगा सतर्क

चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जाना है। मैच बर्मिंघम में खेला जाना है, जहां टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 124 रनों से हराया था। आईसीसी टूर्नामेंट की भी बात करें तो टीम इंडिया पलड़ा बांग्लादेश पर भारी ही रहा है। हालांकि बांग्लादेश की टीम उलटफेर करने के लिए जानी जाती है, ऐसे में विराट कोहली एंड कंपनी दूसरे सेमीफाइनल में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेगी।

गत चैंपियन भारत अपने खिताब का बचाव करने से बस एक चंद कदम दूर है। बंगलादेश टीम भी इस बार बड़े उलटफेर की तलाश में है और ऐसे में टीम इंडिया को ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी।

सेमीफाइनल से पहले दोबारा नंबर एक बल्लेबाज बने विराट

पूर्व चैंपियन टीम इंडिया इस बार भी खिताब की दावेदार है और विराट कोहली की कप्तानी में लगातार कमाल कर रही है। विराट कोहली टीम इंडिया के अहम सेमीफाइनल मुकाबले से ठीक पहले दोबारा आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गये हैं। टीम इंडिया के लिये यह निश्चित ही बड़े मनोबल की बात है और इसने उसका कद और मैच से पहले भरोसा और भी बढ़ा दिया है।

विराट ने भी मैच से पहले कहा था कि उनकी टीम किसी भी विपक्षी को हरा सकती है। भारत और बंगलादेश दोनों ही एशियाई टीमें हैं लेकिन इन पड़ोसियों के बीच कोई तुलना नहीं की जा सकती है। हालांकि बंगलादेश ने अपने प्रदर्शन से सेमीफाइनल में जगह बनाई है और ऐसे में उससे भारत को ज्यादा सतर्क रहना होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी पांच विकेट की जीत के बाद तो बंगलादेशी टीम का आत्मविश्वास और भी बढ़ गया है।

चैम्पियंस ट्रॉफी अब तक ऐसा है टीम इ्ंडिया का प्रदर्शन

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में 2013 में जीता था। हालांकि बांग्लादेश का सामना करने से पहले टीम को अपने खेल में सुधार की जरुरत है। भारत ने पाकिस्तान को पहले मैच में हराया था लेकिन दूसरे मैच में अंडरडॉग श्रीलंका ने उसे सात विकेट से हरा दिया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालांकि टीम इंडिया ने तुरंत अपनी गलती सुधार ली और लगभग एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से नंबर वन वनडे टीम को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारतीय तेज गेंदबाजों की इस मैच में अहम भूमिका रही थी जिसमें भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट और हार्दिक पांड्या ने एक विकेट निकाला। टीम के पास जबरदस्त तेज गेंदबाजी ग्रुप है जिसमें भुवी, बुमराह, हार्दिक, मोहम्मद शमी और उमेश यादव शामिल हैं।

इंग्लैंड की परिस्थितियों से भुवनेश्वर अवगत हैं और यहां अच्छा कर रहे हैं। वहीं स्पिन विभाग की जिम्मेदारी ज्यादातर लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के कंधों पर दिख रही है। हालांकि उसके गेंदबाजी में कुछ कमियां भी हैं और उसके खिलाड़ियों ने पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ पहले 10 ओवरों में 51 और 44 रन लुटाये थे। वैसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसने योजना बदली लेकिन बंगलादेश के खिलाफ भी उसे सतर्क रहना होगा जिसके पास अच्छा बल्लेबाजी क्रम है।

यह देखना भी दिलचस्प होगा कि इस अहम मुकाबले में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलता है या उनकी जगह तेज गेंदबाजी आक्रमण में उमेश को जगह दी जाती है जिन्होंने अभ्यास मैच में बंगलादेश को 16 रन पर तीन झटके दिये थे। वहीं भुवी ने भी तीन विकेट लिये थे। टूनार्मेंट से पूर्व भारत और बंगलादेश के बीच अभ्यास मैच में टीम इंडिया ने 324 रन का बड़ा स्कोर बनाया और लक्ष्य का पीछा कर रही विपक्षी बंगलादेशी टीम केवल 84 रन पर ही ढेर हो गयी थी। इस अभ्यास मैच को भारत ने 240 रन से जीता था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में नाबाद 76 रन की पारी खेलने वाले नंबर एक बल्लेबाज विराट ने पिछले तीन मैचों में दो अर्धशतक बनाये हैं और 157 के औसत से बल्लेबाजी की है और बंगलादेश के सामने भी अहम स्कोरर होंगे।

विराट टीम के तीसरे बड़े स्कोरर तो हैं ही उनके पास इस मैच में सबसे तेज 8000 वनडे रन हासिल करने की उपलब्धि का भी मौका रहेगा। विराट 182 वनडे में अब तक 53.82 के औसत से 7912 रन बना चुके हैं और उन्हें अपने 8000 रन पूरे करने के लिये बंगलादेश के खिलाफ 88 रनों की जरूरत है। लेकिन विराट की निगाहें व्यक्तिगत कीर्तिमान से ज्यादा गत चैंपियन भारत को एक बार फिर फाइनल में पहुंचाने पर लगी होंगी।

ओपनिंग में रोहित-धवन की जोड़ी भरोसेमंद

ओपनिंग में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी भरोसेमंद रही है। धवन फिलहाल टीम के शीर्ष स्कोरर हैं जिन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक सहित सर्वाधिक 271 रन बनाये हैं। रोहित टीम के दूसरे बड़े स्कोरर हैं। इसके अतिरिक्त स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह से भी इस मैच में काफी उम्मीदें हैं जो करियर का 300वां वनडे खेलने जा रहे हैं। उम्मीद है कि युवराज इस उपलब्धि को यादगार बनाने के लिये बड़ी पारी खेलेंगे। युवी ने पिछले मैचों में नाबाद 23, 07 और 53 रन बनाये हैं।

टीम के पास मजबूत ओपनिंग क्रम के साथ अनुभवी और जबरदस्त फिनिशर धोनी, पांड्या और जडेजा जैसे निचले क्रम के भरोसेमंद स्कोरर भी हैं। पूर्व कप्तान ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 63 रन की सात चौकों और दो छक्कों से सजी अहम पारी खेली थी। हालांकि भारत यह मैच 321 रन बनाने के बावजूद नहीं बचा सका था। विराट ने माना था कि टीम को और रनों की जरूरत थी ऐसे में सोचा जा सकता है कि टीम इंडिया बंगलादेश के खिलाफ भी बड़े स्कोर के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

मशरफे मुर्तजा की टीम भी भारत के खिलाफ पूरा जोर लगायेगी

मशरफे मुर्तजा की टीम भी भारत के खिलाफ अपना पूरा जोर लगायेगी जिसके साथ पिछले कुछ मैचों में मैदान और मैदान के बाहर खटास पैदा हो गयी है। खासतौर पर दोनों देशों के फैन्स के बीच तो 2015 विश्वकप क्वार्टरफाइनल और गत वर्ष ट्वंटी-20 विश्वकप में एक रन से मिली हार के बाद तो काफी ड्रामा देखने को मिला हैं।

भारत की ही तरह बांग्लादेश में भी क्रिकेट जुनून की तरह है जिसके पास तस्कीन अहमद, शाकिब अल हसन, तमीम इकबाल, महमूदुल्लाह और मुस्ताफिजुर रहमान जैसे मैच विजयी खिलाड़ी हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 33 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद शाकिब और महमूदुल्लाह 224 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी को बंगलादेशी टीम की बहादुरी ही कहा जा सकता है। वहीं तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर की कटर का सामना करना भारतीय बल्लेबाजों के लिये चुनौतीभरा हो सकता है।

Related Articles

Back to top button