उत्तर प्रदेश

तहसीलवार टीम गठित कर गांवो की परिसम्प्तियों पर हुये अवैध कब्जे हटवायें: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कलेक्ट्रेट सभागार हाथरस में अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में निर्देश दिए कि सर्वागीण विकास हेतु  अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करते हुए समाज के सभी ज़रूरतमन्द लोगों तक भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुँचाये। उप मुख्यमंत्री  ने कहा कि सरकारी योजनाओं को क्रियान्वित करते हुए गांव, गरीब, किसान, महिलाओं व ज़रूरतमन्द लोगों को तरजीह दी जाय। इस बात का प्रयास किया जाय कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित न रहने पाये। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा कोई नवाचार किया गया है तो उसे आज आयोजित कार्यवृत्त में अवश्य शामिल करें। उन्होंने कहा कि जनता दर्शन या अन्य किसी माध्यम से कोई व्यक्ति समस्या लेकर आये ,तो समस्या समाधान में किसी प्रकार का टालमटोल न करते हुए समस्या का गुणवत्तापूर्णढंग से निस्तारण किया जाए .।उन्होंने कहा कि यदि समस्या का समाधान नियमानुसार सम्भव नहीं है, तो उसे आश्वस्त अवश्य करें। शिकायतकर्ता की किसी भी दशा में उपेक्षा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जनपद में विकास संबंधी जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं अथवा नये विकास कार्यों को कराये जाने की आवश्यकता है। उसके संबंध में आ रही समस्याओं के समाधान हेतु समय-समय पर पत्र जारी करने के निर्देश दिए। शहर को जाम से निजात दिलाये जाने हेतु शहर से बाहर ट्रान्सपोर्ट नगर बनाये जाने के साथ ही रेलवे क्रॉसिंग पर पुल अण्डरपास बनाये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।
उन्होंने जिलाधिकारी को चारागाहों एवं सरकारी भूमि पर हो रहे अवैध कब्जों को हटाये जाने हेतु तहसीलवार टीम बनाकर अभियान चलाते हुए खाली कराने, चकमार्गों को मानक के अनुरूप पैमाईश कराते हुए निकलवाने, तालाबों पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाने, आपसी विवादों को सुलह समझौता के आधार पर सुलझाने के निर्देश दिए। दाखिल खारिज से संबंधित मामले किसी भी दशा में लम्बित नहीं रहने चाहिए। उन्होंने कार्डों को आधार से शतप्रतिशत लिंक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भूमि पर भू-माफिया द्वारा अवैध कब्जा किया गया है तो उसके प्रति कतई रहम न बरतें, यदि किसी गरीब व्यक्ति द्वारा दैनिक उपयोग हेतु भूमि पर अवैध कब्जा किया गया है तो उसे किसी दूसरे स्थान पर भूमि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के उपरांत अवैध कब्जे को हटाये जाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायतों में सरकार की मंशा के अनुरूप चौपालों का आयोजन करने एवं आयोजित की जाने वाली चौपाल के संबंध में ग्राम वासियों को पूर्व में सूचना उपलब्ध कराने के साथ ही चौपाल से पूर्व स्वच्छता अभियान चलाये जाने के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्णढंग से करने के पश्चात् शिकायतकर्ता को सूचित करने के निर्देश दिए। दिव्यांगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को समयान्तर्गत मुहैया कराने एवं दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये जाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। मिड-डे-मील में उपयोग होने वाली खाद्य सामग्री एवं विभागों में प्रयोग में लाई जाने वाली आवश्यक सामग्री को जनपद में संचालित स्वयं सहायता समूहों से क्रय करने के निर्देश दिए,जिससे कि उनकी आमदनी में वृद्धि हो सके। उन्होने उपायुक्त उद्योग को विश्वकर्मा योजना का संचालन सरकार की मंशा के अनुरूप कराने एवं जिला पूर्ति अधिकारी को राशन वितरण मानक के अनुरूप कराये जाने एवं अपात्र व्यक्तियों के राशन कार्डों को निरस्त करते हुए नये पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिए।
विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए अधीक्षण अभियंता विद्युत को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की उपलब्धता रोस्टर के अनुसार उपलब्ध कराने एवं रोस्टर संबंधी सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग में तैनात संविदा कर्मचारियों की अवैध वसूली की शिकायतें आम जनमानस के माध्यम से प्राप्त हो रही हैं। ऐसे संविदा कर्मचारियों को चिन्हित करते हुए उनको हटाये जाने तथा पूर्व में कितने संविदा कर्मचारियों को हटाया गया है की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। विद्युत बिल बकाया होने की दशा में किसानों के नलकूप कनैक्शन न काटने तथा नये नियम के अनुसार किसानों का बिल सरकार द्वारा जमा किया जायेगा, अनावश्यक किसानों को बिल न भेजें जायें, यदि इसके संबंध में शिकायत प्राप्त होती है, तो कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। इसी क्रम में निराश्रित गौवंश के संरक्षण के संबंध में समीक्षा करते हुए कहा कि हमारी सरकार की मंशा  किसानों की फसलों को क्षतिग्रस्त होने से बचाना है। उन्होंने पशु चिकित्साधिकारी को खुले में घूम रहे पशुओ को गौशालाओं में संरक्षित कराने एवं नर तथा मादा पशुओं को अलग-अलग गौशालाओं में संरक्षित करने के साथ ही समय-समय पर टीकाकरण आदि चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में कराये जा रहे कार्यों की गुणवत्ता की जाँच हेतु कमेटी गठित करते हुए जाँच कराये जाने निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में पाईप लाईन डालने हेतु जो सड़कें खोदी गई हैं ,उनकों तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिए। परियोजनाओ का शिलान्यास  जनप्रतिनिधियों द्वारा कराये जाने एवं कराये जा रहे कार्यों की सूची  जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को दीपावली से पूर्व समस्त सड़कों को गढ्ढामुक्त कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को जिला अस्पताल के विस्तार हेतु कार्ययोजना तैयार करने तथा हरी आई हास्पीटल का संचालन कराये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। सिकन्दराराऊ में निर्माणाधीन पं0 दीनदयाल उपाध्याय आवासीय विद्यालय में उपयोग की जा रही सामग्री की जाँच हेतु कमेटी का गठन कर जाँच कराने के निर्देश दिए। जनपद में मुख्यमंत्री अभ्योदय योजना के तहत कक्षाओं का संचालन सुचारू रूप से कराये जाने के निर्देश दिए। युवा कल्याण विभाग द्वारा बनाये गये मिनी स्टडियम का हैण्डओवर तत्काल कराने के निर्देश दिए। जिससे कि खिलाड़ियों को इसका लाभ मिल सके।
बैठक के पश्चात् मा0 उप मुख्यमंत्री जी एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं डे-एन0यू0एल0एम0 योजनातंर्गत लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं सरकार द्वारा भेजे गये कलैण्डर वितरित किये। इसी क्रम मे उन्होंने उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य कराने वाले समूह के सदस्यों को प्रमाण पत्र, दो बी0सी0 सखी को पॉश मशीन तथा तीन लाभार्थियों को सी0सी0एल0 धनराशि का डैमो चौक लभार्थियों को वितरित कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने उप मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो निर्देश दिये गये हैं ,उनकाअक्षरशः अनुपालन  सुनिश्चित कराया जायेगा। बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने मा0 उपमुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया।
बैठक के दौरान विधान परिषद सदस्य ऋषिपाल सिंह, ब्रज क्षेत्र के प्रांतीय अध्यक्ष दुर्ग विजय सिंह, मा0 सासंद राजवीर सिंह दिलेर, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सीमा उपाध्याय, मा0 जिलाध्यक्ष शरद माहेश्वरी, मा0 विधायक सदर श्रीमती अंजुला सिंह माहौर, मा0 विधायक सि0राऊ वीरेन्द्र सिंह राणा, मा0 विधायक सादाबाद प्रदीप चौधरी, नगर पालिकाध्यक्ष हाथरस, मा0 ब्लॉक प्रमुख मुरसान रामेश्वर उपाध्याय, प्रीती चौधरी, जिलाधिकारी अर्चना वर्मा, पुलिस अधीक्षक, देवेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 डा0 बसंत अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, परियोजना निदेशक राजेश कुरील, समस्त उप जिलाधिकारी, डी0सी0 मनरेगा अशोक कुमार तथा जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button