उत्तर प्रदेश

‘‘वर्चुअल क्लास रूम’’ के माध्यम से LMS & Digital Content एवं SICP COURSE-2019 का शुभारम्भ करते हुए: पुलिस महानिदेशक

लखनऊ: श्री ओ0पी0 सिंह, पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा प्रशिक्षण निदेशालय पुलिस मुख्यालय भवन, टावर-1 प्रथम तल गोमती नगर विस्तार, लखनऊ में पुलिस प्रशिक्षण हेतु ‘‘वर्चुअल क्लास रूम’’ के माध्यम से Learning Management System & Digital Content एवं SICP COURSE-2019 का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर डा0 संजय एम.तरडे, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

डा0 संजय एम.तरडे, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशिक्षण द्वारा कार्यक्रम के आरम्भ में पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 का स्वागत करते हुए प्रशिक्षण की रूपरेखा एवं LMS & Digital Content व SICP COURSE-2019 के बारे में बताया गया।  उ0प्र0 में वर्चुअल क्लासरूम के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था इस प्रकार की गयी है कि प्रशिक्षु एवं प्रशिक्षक एक-दूसरे के Text, audio, video के माध्यम से संवाद कर सकते हैं।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 ने अपने सम्बोधन में कहा कि-

  • प्रशिक्षण में आधुनिक तकनीक का प्रयोग तभी सम्भव है, जब हम अपनी मानसिकता, मिशन और विज्ञान के क्षेत्र में हुई प्रगति को हमेशा अपने दृष्टिकोण में रखें और उसे आगे बढ़ाने का प्रयास करें। 
  • वर्चुअल क्लासेस प्रशिक्षण निदेशालय की अभूतपूर्व पहल हैं। आज हमारे प्रशिक्षण के संसाधन अत्यधिक विकसित हो गये हैं।
  • वर्चुअल क्लासेस के माध्यम से LMS के जरिेये सभी को Digital Content देकर एकरूपता एवं गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने की कोशिश की जा रही है जो कि प्रशिक्षण निदेशालय का बड़ा योगदान है,
  • वर्चुअल क्लासेस से ट्रेनिंग की क्षमता व स्वरूप बदलेगा और हमारे प्रशिक्षु इससे लाभन्वित होकर उच्च स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।
  • LMS के माध्यम से ट्रेनिंग विषय वस्तु एवं सामग्री को डिजीटली कान्टेक्ट कर प्रशिक्षु व प्रशिक्षक को अपने Digital Content के बारे में सभी विषयों पर जानाकारी दी जायेगी।
  • इस प्रकार की प्रशिक्षण की प्रक्रिया भारत वर्ष में पहली होगी।
  • वर्तमान में 04 ट्रेनिंग सेन्टरों में 1793 प्रशिक्षु प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button