उत्तर प्रदेश

न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने विशेष सम्पर्क अभियान के दौरान प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार की उपलब्धियां गिनाई

लखनऊः विधि एवं न्याय, राजनैतिक पेंशन, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने विशेष सम्पर्क अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर जाकर उ0प्र0 सरकार एवं केन्द्र सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया। विशेष सम्पर्क अभियान के तहत गत दिवस माननीय न्यायमूर्ति श्री वी0के0 दीक्षित, श्री पीयुष कान्त योगपीठ प्रभारी लखनऊ, सम्पादक 4-पी.एम. श्री संजय शर्मा, महाप्रबन्धक बी.एस.एन.एल. श्री पी0के0 गुप्ता, सी0एम0डी0 एक्स्ट्रा स्पोर्टस सिटी श्री उदय सिन्हा से सम्पर्क करते हुए उन्हें केन्द्र सरकार की ऐतिहासिक पहलों एवं उपलब्धियों को बताते हुए ‘साफ नीयत सही विकास’ पुस्तक भी भेंट की। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को बताया कि केन्द्र सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल की विभिन्न योजनाओं से देश के करोड़ों परिवार लाभान्वित हो रहे हैं और आज अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश के गौरव में वृद्धि हुई है।

श्री पाठक ने विशेष सम्पर्क अभियान के दौरान लोगों को बताया कि विगत चार वर्षों के दौरान देश के गरीब, शोषित और वंचित वर्ग के जीवन में व्यापक बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 10 करोड़ परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराया जायेगा।

विधि एवं न्याय मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 3.8 करोड़ गरीब महिलाओं को निःशुल्क एल0पी0जी0 कनेक्शन दिए गये, मिशन इन्द्रधनुष के अन्तर्गत 528 जिलों के 3.15 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया गया तथा महिलाओं एवं शिशुओं को रोगों से बचाने हेतु 80 लाख से अधिक महिलाओं का टीकाकरण किया गया, आम लोगों को सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 3 हजार जन औषधि केन्द्र की स्थापना की गई।

Related Articles

Back to top button