देश-विदेश

मलबे में 60 लोग फंसे, 2 की मौत, ITBP के 300 जवान रेस्क्यू में जुटे

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किन्नौर में बुधवार दोपहर को बड़ा हादसा हुआ है. यहां पर लैंडस्लाइड होने के कारण यात्रियों से भरी हुई बस मलबे में दब गई है. बस के अलावा कई गाड़ियां मलबे में दब गई हैं. इस हादसे में करीब 50-60 लोगों के फंसे होने की आशंका है.

हिमाचल सरकार (Himachal Government) की ओर से अभी तक दो व्यक्ति की मौत की पुष्टि की गई है. जबकि 6 लोग घायल हुए हैं और 30 लापता हैं. ये हादसा किन्नौर (Kinnaur) जिले के चौरा में मौजूद नेशनल हाइवे पर हुआ है, जहां पहाड़ से चट्टानें गिर गई हैं.

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि राहत बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. पत्थर गिरने से रेस्क्यू में परेशानी आ रही है. हालांकि 10 लोगों को बचा लिया गया है. जो बस लापता है, उसकी तलाश जारी है. इस हादसे में अब तक 2 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है.

वहीं, आईटीबीपी ने 50 से 60 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई है. बारिश और मौसम के चलते रेस्क्यू में परेशानी की भी बात कही जा रही है. आईटीबीपी के पीआरओ ने दो बसों के फंसे होने की भी आशंका जाहिर की है. रेस्क्यू में आईटीबीपी के 300 जवान लगे हैं.

अभी तक इस हादसे में बस ड्राइवर (Bus Driver) समेत 9 लोगों को बचाया जा चुका है. ड्राइवर के मुताबिक, कुछ वाहन लैंडस्लाइड के कारण सतलुज नदी में जा गिरीं. किन्नौर पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है… 1786222873

हादसे की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं…

अब घटना स्थल पर एनडीआरएफ की 25 सदस्यों की टीम पहुंची है और रेस्क्यू शुरू किया जा चुका है. दिक्कत ये है कि अभी भी पहाड़ से छोटे-छोटे पत्थर गिर रहे हैं, जो ऑपरेशन में बाधा बन रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री शाह ने सीएम से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से फोन पर बात की है और किन्नौर हादसे की जानकारी ली है. पीएम मोदी की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया गया है.

PM @narendramodi spoke to Himachal Pradesh CM @jairamthakurbjp regarding the situation in the wake of the landslide in Kinnaur. PM assured all possible support in the ongoing rescue operations.

हिमाचल के किन्नौर में भूस्खलन से हुए हादसे के संबंध में मैंने मुख्यमंत्री @jairamthakurbjp जी व DG ITBP से बात की है।@ITBP_official की टीमें राहत व बचाव कार्य में पूरी तत्परता से लगी हैं। लोगों की जान बचाना व घायलों को शीघ्र उपचार देना ITBP व स्थानीय प्रशासन की प्राथमिकता है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इस हादसे को लेकर बात की है. गृह मंत्री ने ITBP के डीजी से बात कर तुरंत मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

ड्राइवर और कंडक्टर को आई चोट, भयावह हैं तस्वीरें

ये बस किन्नौर से शिमला का सफर कर रही थी. अभी भी कुछ पत्थर पहाड़ से गिर रहे हैं, इसी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में कुछ दिक्कत आ रही है. जो बस मलबे में है, उसके ड्राइवर और कंडक्टर को भी चोट आई है. इनसे अभी फोन से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है.

घटना स्थल से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, वह काफी खतरनाक हैं. जानकारी के मुताबिक, पहाड़ से कुछ मलबा गिरा था, जिसके बाद वहां से गुजर रहे वाहन उसकी चपेट में आ गए.

एक यात्री बस और अन्य कुछ वाहन मलबे के बीचे आ गए हैं.घटनास्थल से सामने आई वीडियो में देखा जा सकता है कि ये सड़क बिल्कुल पहाड़ी के किनारे है. पहाड़ से गिर रहा मलबा सड़क से होते हुए सीधे नीचे गहराई में जा पहुंचा.

मुख्यमंत्री ने कहा- राहत, बचाव पर पूरा फोकस

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस हादसे पर बयान दिया है. मुख्यमंत्री का कहना है कि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है, पुलिस और स्थानीय अधिकारियों को जल्द से जल्द बचाव कार्य करने के लिए कहा जा रहा है.

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बीते दिनों में कई बार लैंडस्लाइड की घटनाएं देखने को मिली हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ों से मलबा गिर रहा है, जिसके कारण कई हादसे देखने को मिले हैं. Source aajtak

Related Articles

Back to top button