उत्तराखंड समाचार

सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल 4th डीपीएसजीएस एथलेटिक्स, सांस्कृतिक और आईटी मीट जीता

देहरादून: सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल और डीपीएसजी देहरादून द्वारा डीपीएसजीएस  एथलेटिक्स, सांस्कृतिक और आईटी मीट के चौथे संस्करण की मेजबानी की। दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद सोसायटी के स्कूलों  से 450 से अधिक प्रतिभागियों ने दो दिवसीय एथलेटिक्स, सांस्कृतिक और आईटी कार्यक्रमों में प्रति भाग लिया। जिसमें 15 स्कूलों के लगभग 13000 से अधिक छात्र-छात्रों ने प्रतिभाग किया।

4th डीपीएसजीएस  वार्षिक एथलेटिक्स मीट छात्रों के शानदार मार्च पास्ट से शुरू हुयी।  सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल की शानदार घुड़सवार टीम ने भी मार्च पास्ट में भाग लिया। जैसा कि छात्रों ने ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में कड़ा संघर्ष किया, जो कि अच्छी खेल भावना एवं भाईचारें के गुण को प्रदर्शित करता है। यह खेल नैतिकता मूल्यों को बढ़ावा देने के साथ-साथ विभिन्न व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में अति उत्तम एवं छात्रों द्वारा एक दूसरे को कठिन प्रतिस्पर्धा  का परिचय दिया गया। एथलेटिक्स कप का विजेता सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल रहा, जिसने घरेलू मैदान पर प्रतिस्पर्धा की, जिसने अधिकांश ट्रैक स्पर्धाओं में बड़ी बढ़त हासिल की। कई खेल प्रतिस्पर्धां में पदक जीतने के अलावा अंडर -14, अंडर 16 और अंडर 18  श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एथलीट के लिए लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए। सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल के एमडी साहिल, कल्याणी सिंह, वंश सिंघल और निहाल खान ने अपने-अपने वर्ग में सर्वश्रेष्ठ एथलीट की ट्रॉफी जीती।

प्रतियोगिताओं  में जस्ट- ए मिनट,पॅरेन्थिसिस, कैनवास पेंटिंग, स्केचिंग ’जैसी कई श्रेणियों में आयोजित की गयी। ‘क्यू क्वेस्ट’ क्विज जोखिम भरे प्रारूप में आयोजित की गयी और इसी प्रकार अन्य डिजिटल प्रतिस्पर्धाएँ भी आयोजित की गयी, जिसमें स्कूल में शिक्षण और सीखने की गतिविधियों में सूचना प्रौद्योगिकी को शामिल करने की दिशा में सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल की शैक्षिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पहली शाम को  थिएटर में दर्शक उत्साह से भरे हुए दिखाई दिए क्योंकि बहुप्रतीक्षित गायन, बैटल ऑफ बैंड्स और समूह नृत्य की प्रतियोगिताएं चल रही थीं। भागे लेने वाले सभी प्रतियोगी उच्च कुशल के थे जिसके कारण जजों को निर्णय लेने में काफी चुनौती पूर्ण रहा। बैठक का अंतिम  कार्यक्रम वन एक्ट प्ले प्रतियोगिता थी। जितनी भी प्रस्तुतीकरण किये गये उनको  दर्शकों ने बहुत सराहा। सांस्कृतिक मीट के विजेता डीपीएसजीएस थे, वसुंधरा, से सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल काफी कम अंकों से पीछे रहे। सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल को डीपीएसजीएस एथलेटिक्स, सांस्कृतिक और आईटी मीट के चौथे संस्करण के समग्र विजेता घोषित किया गया था।

हेडमास्टर राशिद शरफुद्दीन  स्कूलों की भागीदारी और गुणवत्ता से बहुत प्रभावित थे और उन्होंने कल्पना की कि आने वाले वर्षों में, यह मीट इंटर स्कूल क्षेत्र में सबसे बड़ी में से एक बडी मीट हो जाएगी। कार्य के अन्त में मुख्य अतिथि डीपीएसजीएस सोसाइटी के उपाध्यक्ष और सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल के बोर्ड सदस्य श्री अंशुल पाठक ने बताया कि उनके मन में एक विचार आया। जिसको  उन्होंने 2016 में पहली डीपीएसजीएस मीट में सकार किया जिसमें स्कूलों को एक साथ मेल-मिलाप और प्रतियोगिता की भावना उत्पन्न हो। सभी प्रतिभागियों और विशेष रूप से मेजबानं सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल और डीपीएसजी देहरादून के प्रयासों की सराहना की तथा भव्य शो बनाने के लिए बधाई दी है।

Related Articles

Back to top button