उत्तराखंड समाचार

गोवा इन्स्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, विश्व बिजनेस स्कूल रैंकिंग में चौथे स्थान पर है

देहरादून: संयुक्त राष्ट्र जिम्मेदार प्रबंधन शिक्षा सिद्धांत कार्यक्रम (यूएन-पीआरएमई) के तहत गोवा प्रबंधन संस्थान (जीआईएम) को सकारात्मक प्रभाव रेटिंग (पीआईआर) में चौथा स्थान मिला है। इसने गोवा प्रबंधन संस्थान को इसके सामाजिक प्रभाव और सतत विकास कार्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त करने का नेतृत्व किया है। यह घोषणा अमेरिका के न्यूयॉर्क से एक व्हर्च्युअल इव्हेंट में की गई।

इस साल रैंकिंग में दुनिया भर के २१ देशों के ४६ बिजनेस स्कूलों ने हिस्सा लिया। दुनिया भर के केवल चार संस्थान इस सूची में शीर्ष पर हैं। गोवा प्रबंधन संस्थान सहित अन्य दो संस्थान भारतीय हैं।

हाल ही में, सकारात्मक परिणाम रैंकिंग संस्थान के प्रोफेसर थॉमस डायलिक और ओकिओस इंटरनेशनल के अध्यक्ष सोफी चॅरओस ने ४६ संगठनों के लिए सामाजिक परिणाम रैंकिंग की घोषणा की।

गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च इन इंडिया और जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट और यूनिवर्सिटी ऑफ बिजनेस अँड टेक्नोलॉजी, कोसोवो को सकारात्मक परिणामों की रैंकिंग में अग्रणी संस्थान होने का सम्मान प्राप्त है। नवोन्मेषी और समुदाय आधारित कार्रवाई, पर्यावरण की दृष्टि से और सामाजिक रूप से जिम्मेदार कार्य संस्कृति, और जिम्मेदार नेतृत्व बनाने की शिक्षा ने इन सभी संगठनों को इसे हासिल करने में मदद की है।

छात्रों द्वारा छात्रों के लिए सकारात्मक छँटाई की जाती है। दुनिया भर के छात्रों ने अपने बिजनेस स्कूल का मूल्यांकन किया और दूसरी बार यह भी जांचा कि वे दुनिया में अपने द्वारा किए गए सकारात्मक परिणामों को कैसे देखते हैं।

 गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों ने मूल्यांकन किया कि कैसे संगठन ने अपने छात्रों को सामाजिक और स्थायी मुद्दों का सामना करने के लिए जिम्मेदार व्यावसायिक नेता बनने के लिए तैयार किया। यह गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के छात्र थे जिन्होंने सर्वेक्षण के लिए जानकारी एकत्र की और इसे अन्य छात्रों को दिया।

यह पहली बार था जब गोवा प्रबंधन संस्थान ने सर्वेक्षण में भाग लिया था। सर्वेक्षण में संस्थान के कुल 151 छात्रों ने भाग लिया था। इसके लिए स्टूडेंट्स आशिमा माथुर, अमेय अंबिके, जेसिका रॉय और शिवानी भाटिया ने खास काम किया। इस अवसर पर बोलते हुए, गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के निदेशक अजीत परुळेकर ने कहा, सकारात्मक परिणाम रैंकिंग में भाग लेने का अर्थ है छात्रों की आवाज़ों और विचारों का सम्मान करना ।हमें २०२१ के सकारात्मक परिणामों की रैंकिंग में दुनिया भर में बदलाव के लिए काम करने वाले चार प्रमुख संगठनों में से एक होने पर गर्व है। जीआईएम हमेशा भविष्य के स्थायी व्यापार के लिए नेताओं के निर्माण के लिए हमारे काम में सबसे आगे रहा है।

नैतिकता, मूल्य और कॉर्पोरेट प्रशासन हमारी शिक्षाशास्त्र के मूल में हैं। पीआईआर दुनिया भर के छात्रों की आवाज है, और हमारे लिए सबसे संतोषजनक चीज हमारे प्रमुख हितधारक हैं – हमारे छात्र जिन्होंने स्थिरता, जिम्मेदारी और प्रभाव के लिए संगठन की प्रतिबद्धता को पहचानकर हमें प्रोत्साहित किया है।

सकारात्मक परिणाम रैंक संस्थान के प्रोफेसर डायलिक कहते हैं, बिजनेस स्कूल रैंकिंग स्थिरता के सवाल से बहुत दूर है। हालांकि, सकारात्मक परिणाम क्रम छात्रों के संदर्भ में सोच कर स्कूल को अपना विचार बदलने में मदद करता है।

सकारात्मक परिणाम रैंकिंग दुनिया में पहली रैंकिंग है जहां छात्र सकारात्मक परिणाम पर अपने बिजनेस स्कूल का मूल्यांकन करते हैं।

ओकिओस इंटरनेशनल की अध्यक्ष और सकारात्मक परिणाम निगरानी समिति की सदस्य सोफी चॅरिओस का कहना है कि दुनिया भर में अधिक से अधिक छात्र उस तरह की शिक्षा को पसंद करते हैं जो उन्हें भविष्य के नेता और बदलाव के एजेंट बनाएगी। हमें गर्व है कि ओकिओस इंटरनेशनल इस सकारात्मक परिणाम रैंकिंग का हिस्सा है। हम उन्हें विश्व स्तर पर स्कूल के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में मदद करते हैं।

व्यवसाय एक शक्ति हो सकता है, और इसे अगली पीढ़ी के व्यावसायिक छात्रों द्वारा प्रबलित किया जाता है। पीआईआर जिम्मेदार प्रबंधन शिक्षा को प्राथमिकता देने के लिए व्यावसायिक स्कूलों का समर्थन करता है – संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट और पीआरएमई सिद्धांत इस महत्वाकांक्षा का समर्थन करते हैं।संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल इंपैक्ट के कार्यकारी निदेशक एंटोनियो हूटले ने यह विचार व्यक्त किया है। सर्वेक्षण ने छात्रों से उत्साह, सीखने और जुड़ाव के सात प्रभावी क्षेत्रों के बारे में बीस प्रश्न पूछे। बिजनेस स्कूल को उनके कुल पीआईआर स्कोर के अनुसार पांच स्तरों में विभाजित किया गया था।

पीआईआर स्तर को १० बिंदु पैमाने पर स्तर के घटते आकार का उपयोग करके परिभाषित किया गया था। उच्च स्तर तक पहुंचने की बढ़ती चुनौती को व्यक्त करने के लिए उपयोग किए गए थे।इस हिसाब से जीआयएम को १० पॉइंट स्केल में से ९ अंक मिले। विभिन्न स्तर बिजनेस स्कूल के विकास के चरण को संदर्भित करते हैं और उस विशेष स्तर पर कार्रवाई द्वारा आदेश निर्धारित करते हैं। बिजनेस स्कूल परिभाषित सामाजिक प्रभाव और उपकरण प्रदान करते हैं जिनका उपयोग वे इसे बदलने के लिए कर सकते हैं।

पॉजिटिव आउटकम सॉर्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष कॅट्रीन मफ ने कहा, “पीआईआर व्यावसायिक शिक्षा को बेहतर बनाने और बदलने का एक उपकरण है।“ यह रैंकिंग स्कूलों को छात्रों पर विचार करके यह समझने में सक्षम बनाती है कि समुदाय के लिए सकारात्मक परिणाम क्या हैं। पीआईआर प्रमुख स्कूलों में सुधार की संभावना पर भी प्रकाश डालता है। “

पीआईआर बिजनेस स्कूल के विशेषज्ञों, वैश्विक गैर सरकारी संगठनों, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ, ऑक्सफैम और यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट के बीच एक संयुक्त उद्यम है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र संगठन ओईकोस, एआयईएसईसी और नेट इम्पैक्ट भी पीआयआरका हिस्सा हैं, जिसे व्हिवा आयडिया प्और फेहर अॅडव्हाइस का भी समर्थन प्राप्त है।

महत्वपूर्ण रूप से, दुनिया भर में भाग लेने वाले स्कूलों ने पीआरएमई (एसआईपी रिपोर्ट), इक्विस (सेल्फ असेसमेंट रिपोर्ट) या एएसीएसबी (सेल्फ-असेसमेंट) को अपनी प्रगति और सामाजिक प्रभाव की रिपोर्ट करने के लिए एक उपाय और रिपोर्टिंग टूल के रूप में पीआईआर का उपयोग करना शुरू कर दिया है। कुछ अन्य स्कूलों ने अपने सामाजिक प्रभाव को सुधारने के लिए इसे एक प्रबंधन उपकरण के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया है।

Related Articles

Back to top button